Categorized | वाराणसी

मछुआरा समाज खाद्य श्रृंखला में महत्वपूर्ण स्थान रखता है

Posted on 28 August 2011 by admin

dsc_2370भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र ने बताया कि भाजपा के अखिल भारतीय मछुआरा प्रकोष्ठ की दो दिवसीय बैठक आज वाराणसी में प्रारम्भ हुई जिसका उद्घाटन प्रदेश अध्यक्ष श्री शाही तथा पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मुरलीधर राव ने किया। इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने आज कहा कि मछुआरा समाज भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, लेकिन उसकी दशा चिंतनीय है। मछुआरा समाज खाद्य श्रृंखला में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मछुआरा समाज की दयनीय दशा के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार व इसके पूर्व की मुलायम सरकार दोषी है। महमूरगंज स्थित निवेदिता शिक्षा सदन में हो रहे कार्यक्रम में बोलते हुए सूर्यप्रताप शाही ने प्रदेश सरकार की औद्योगिक नीति पर सवाल उठाया कहा कि सरकार मछुआरो के परपरागत व्यवसाय को पॅूजीपतियों के हवाले कर दिया है। नदी व तालाब से जुड़े व्यवसाय मछली पालन, सिंघाड़ा, बालू खनन व मखाने की खेती को पूॅजीपतियों व बड़े औद्योगिक घरानों का सौंप दिया है। जिसके कारण आज मछुआरा समाज बहुत ही दयनीय स्थिति पहुॅच गया है। भाजपा इसको लेकर चुप नही बैठेगी, उनके हक को दिलाकर ही रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार आई तो मछुआरों के परम्परागत व्यवसाय पर पहला अधिकार मछुआरा समाज का होगा तथा मछुआरो की सहकार समितियाॅ बनाकर उनको नदी और तालाब से जुड़े व्यवसायों पर इन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। श्री शाही ने केन्द्र सरकार से मछुआरों समाज के समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक नीति बनाने की मांग की है।
dsc_2417इस अवसर पर मुख्य अतिथि व भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री मुरलीधर राव ने केन्द्र की सम्प्रग सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सरकार गिलानी व रब्बानी से तो बात करती है। लेकिन जब पाकिस्तान की जेलो में बन्द भारतीय मछुआरो की रिहाई की बात होती है, तो सरकार प्रभावी ढंग पैरवी ही नही करती। उन्होने नदियों व तालाबो में गिरने वाले अपशिष्ट पदार्थो पर तत्काल रोक लगाने की मांग को कहा कि ऐसे अपशिष्ट पदार्थो से मछली उत्पादन में 30-40 प्रतिशत की गिरावट आई है।
श्री राव ने कहा कि किसानो व बुनकरो के बाद मछुआरा समाज तीसरा सबसे बड़ा समाज है लेकिन आज ऐसी औद्योगिक व आर्थिक नीतियां बन रही है जिससे करोड़ों की जनसंख्या वाले इस समाज को कोई लाभ नही हो पा रहा है, इनकी स्थिति बद से बदतर है। उसके लिए सिर्फ केन्द्र की सरकार दोषी है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का सीधा असर समाज के कमजोर, निचले व दबे हुए तबके पर पड़ता है। उन्ही में से मछुआरा समाज एक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की आर्थिक नीतियां सिर्फ बड़े औद्योगिक घरानो के ध्यान में रखकर बन रहे है। जिससे गरीब, किसान व मछुआरा तब के लोगो के स्तर में लगातार गिरावट हो रही है। उन्होंने मछुआरो को सस्ते दर ब्याज दिलाने की मांग की है।

साथ ही मछलियों के विपणन के लिए राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर मण्डियों की व्यवस्था व प्रबन्ध तथा मछुआरो के परिवार के लिए आवास, शिक्षा व सुरक्षा की व्यवस्था की मांग भी उन्होंने की है।
मछुआरा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक प्रकाश मालगवे ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि पूरे देश में समुद्ध, नदी व तालाब में मछली पालन, नौका पालन, सिंघाड़े, मखाने की खेती करने वाले सभी लोग मछुआरा समुदाय के सदस्य है। अगर उन्हें अपनी सामजिक, आर्थिक व शैक्षणिक स्थिति को बेहतर करना है तो उन्हें संगठित होना पड़ेगा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश संयोजक जितेन्द्र कश्यप, राष्ट्रीय सह संयोजक जयंत भाई केवट, आदि अनेक नेता उपस्थित थे।
डा0 मिश्र ने बताया कि प्रदेश सूर्य प्रताप शाही ने चन्दौली में किसान महा पंचायत में बसपा, सपा एवं केन्द्र की कांग्रेस सरकार को जमकर लताड़ लगाई। किसानो की समस्यों पर बोलते हुए। श्री शाही ने कहा कि माफियाओं का बोलबाला है आम जनता की गाढ़ी कमाई बसपा सुप्रिमों की झोली में जा रही है। जिससे प्रदेश की जनता तस्त्र हो चुकी है, साधन सहकारी समितियों पर डी0ए0पी0 यूरिया, एन0पी0के0 इत्यादि के लिए किसान दर-दर की ठोकरे खा रहा है, परन्तु प्रदेश की मुखिया चैन की वंशी बजा रही है। नहरो में पानी नही है सम्पूर्ण जनपद एवं प्रदेश में लिफ्ट कैनालो को पूरी क्षमता से नही चलाया जा रहा है।
बसपा का हाथी करोड़ो-करोड़ो आम जनता की कमाई को डकारे जा रहा है, और प्रदेश के किसान, व्यापारी, नौजवान अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे है। अपने सम्बोधन में श्री शाही जी ने कहा कि प्रदेश की जनता ने 2012 के चुनाव में हमे सरकार बनाने का मौका दिया तो प्रदेश की मुखिया जेल के अन्दर होंगी।
सपा पर बरसते हुए श्री शाही ने कहा कि समाजवादी पार्टी बसपा के साथ मिलकर चोर-चोर मौसेरे भाई के तर्ज पर काम कर रहे है, पूरे प्रदेश की जनता को जातिवाद, सम्प्रदाय के नाम पर बांट कर मुलायम सिंह और मायावती में ये पैक्ट हुआ है कि पहले हमने जनता को लूटा और अब तुम लूट रही हो और आगे यदि मौका मिला तो हम फिर लूटेगे। भाईयों ऐसे लुटेरे गैंगो से सावधान रहने की जरूरत है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in