Categorized | लखनऊ.

अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास एवं नागरिक शास्त्र महोत्सव ‘रिफलेक्शन-2011’ का तीसरा दिन

Posted on 13 August 2011 by admin

इतिहास के नये तथ्यों को उजागर किया देश-विदेश के छात्रों को

choreography-contest3सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) द्वारा सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में चल रहे चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास एवं नागरिक शास्त्र महोत्सव ‘रिफलेक्शन-2011’ का तीसरा दिन आज रक्षाबन्धन के पवित्र त्योहार से सराबोर रहा। भाई-बहन के पावन रिश्तों को साकार रूप देते हुए श्रीलंका, नेपाल व देश के कोने-कोने से पधारे बाल इतिहासकारों ने न सिर्फ मित्रता व आपसी भाईचारा का संदेश प्रवाहित किया अपितु विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने ज्ञान-विज्ञान का बेहतरीन प्रदर्शन कर इतिहास व नागरिक शास्त्र के नये-नये तथ्यों को उजागर किया। ‘रिफलेक्शन-2011’ में प्रतिभाग कर रहे देश-विदेश के छात्रों ने मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन, भाषण, क्विज, कोरियोग्राफी इत्यादि प्रतियोगिताओं के माध्यम से आदिम सभ्यता से लेकर वर्तमान युग तक की मानव सभ्यता के निरन्तर विकास की कहानी का ऐसा अभूतपूर्व चित्रण पेश किया कि दर्शकों ने दाँतो तले उंगली दबा ली। चार दिवसीय इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव ने भावी पीढ़ी को विश्व एकता व विश्व शान्ति की राह दिखाकर अपनी सार्थकता सिद्ध कर दी है। इससे पहले आज तीसरे दिन का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे एन.बी.आर.आई. के निदेशक श्री एस.सी. नौटियाल ने दीप प्रज्वलित कर किया।
‘रिफलेक्शन-2011’ के तीसरे दिन की शुरुआत ‘होलिस्टिक एजुकेशन’ विषय पर सारगर्भित परिचर्चा से हुई जिससे देश-विदेश से पधारे छात्रों ने भरपूर प्रेरणा ग्रहण की। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व शान्ति, विश्व एकता एवं वसुधैव कुटुम्बकम् के विचारों को बचपन से ही प्रत्येक बालक को देने की आवश्यकता है। अतः ऐसे प्रयास किये जाने चाहिए जिससे प्रत्येक बालक को घर व विद्यालय दोनों जगह विश्व एकता एवं विश्व शान्ति के विचार मिल सके। उन्होंने कहा कि विश्व
बन्धुत्व की भावना के विकास द्वारा वसुधा कुटुम्ब का स्वप्न साकार करने में सहायता मिलेगी। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्री नौटियाल ने कहा कि इतिहास प्रत्येक देश के बच्चों को अपने गरिमामयी अतीत से परिचित कराता है तथा भविष्य की नीतियाँ निर्धारित करने का अवसर प्रदान करता है।
‘रिफलेक्शन-2011’ के तीसरे दिन प्रतियोगिताओं का दौर क्विज प्रतियोगिता के फाइनल राउण्ड से प्रारम्भ हुआ। लिखित प्रतियोगिता के उपरान्त 24 टीमों को चयनित किया गया जिसमें अन्ततः 12 छात्र टीमों ने फाइनल राउण्ड में जगह बनाई। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों के इतिहास व नागरिक शाष्त्र का ज्ञान देखने हेतु पूरा आॅडिटोरियम खचाखच भरा था और प्रतिभागी छात्रों ने भी बिजली की गति से सवालों के जवाब देकर दर्शकों को निराश नहीं किया। प्रतियोगिता का कुशल संचालन श्रीमती मंजू नौटियाल, प्रधानाचार्या, सी.एम.एस. जाॅपलिंग रोड कैम्पस ने अत्यन्त रोचक तरीके से करके दर्शको को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस प्रतियोगिता में इतिहास व नागरिक शाष्त्र समेत अन्य सामयिक विषयों पर भी सवाल पूछे गये।
प्रातः सत्र में ही जूनियर वर्ग की भाषण प्रतियोगिता आयोजित हुई जिसका विषय था ‘नेवर वाज सो मच ओड बाई सो मेनी टु सो फ्यू’। इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत 35 प्रतिभागी छात्रों ने अपने विचारों से युद्ध की विभीषिका से परिचित कराया। प्रतियोगिता में सनबीम स्कूल, लहरतारा, वाराणसी के छात्र सिद्धार्थ ने कहा कि जिन स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों की कुर्बानियों से हमें अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता का अधिकार मिला है, हमें उसका सम्मान करना चाहिए। शीलिंग हाउस स्कूल, कानपुर की इशिता सहगल ने कहा कि आइन्सटाइन के शान्ति प्रयासों को हम भूल नहीं सकते। टैगोर पब्लिक स्कूल, इलाहाबाद की साक्षी कलवाडिया ने कहा कि ताजमहल खड़ा करने वालों के हाथ काट लिए गये, यह अन्याय और अत्याचार हमें बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। इसी प्रकार अन्य प्रतिभागी टीमों ने भी अपने शब्दों में युद्ध की विभीषिका से दूर रहने की चेतावनी दी। भाषण प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका श्री प्रतुल जोशी, प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव, ए.आई.आर. तथा श्री जे. के. लाहिड़ी, पूर्व ए.जे.एम., एस.बी.आई. ने निभाई।
अपरान्हः सत्र में आयोजित कोरियोग्राफी प्रतियोगिता ने दर्शकों में ऐसा उल्लास जगाया कि तालियों की गड़गड़ाहट से आॅडिटोरियम गंजायमान हो उठा। इस प्रतियोगिता में जूनियर और सीनियर सेक्शन के छात्रों ने हिस्सा लिया। देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने दस मिनट की नृत्य नाटिका की प्रस्तुति में इतिहास की किसी एक महत्वपूर्ण घटना को मंच पर अभिनय, नृत्य, संगीत के संुदर संगम द्वारा प्रस्तुत किया। इस प्रतियोगिता में 38 प्रतिभागी छात्र टीमों ने अपने अभिनय कौशल का ऐसा जादू चलाया कि दुख, दर्द व खुशी के क्षणों के अभूतपूर्व संगम से सम्पूर्ण आॅडिटोरियम देदीप्यमान हो गया। अपने शानदार अभिनय से इन छात्रों ने सिद्ध कर दिया कि यदि हमने एकता व शान्ति का सीख नहीं अपनाई तो मुनष्य का भविष्य अंधकारमय हो जायेगा और मनुष्य जाति का इस धरती पर से अस्तित्व ही मिट जायेगा। प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका श्री भूपेन्द्र निगम, फैकल्टी, प्लेनेट सालसा, श्रीमती मंजूषा निगम, निदेशक, प्लैनेट सालसा तथा श्री जगदीश शर्मा, वरिष्ठ कलाकार ने निभाई। मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन प्रतियोगिता में भी प्रतिभागी छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। इस प्रतियोगिता में देश-विदेश की 41 छात्र टीमों ने हिस्सा लिया जिन्होंने ‘इल्युमाइन सोल्स! अवेक! स्प्रेड लाइट’ विषय पर विचारों की प्रस्तुति मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन के माध्यम से दी। पाँच मिनट के समय में प्रतिभागी टीमों को सी.डी. द्वारा अपनी प्रस्तुति देनी थी एवं प्रत्येक टीम में 2 छात्र थे। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने दिखाया कि अब हमें विश्व शांति व विश्व एकता की जरूरत है। प्रतियोगिता में अनेक महान नेताओं के प्रेरणादायी जीवन की झलक भी देखने को मिली। इस प्रतियोगिता का संचालन सी.एम.एस. महानगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती बोनिता जोएल ने किया जबकि निर्णायकों की भूमिका प्रो. डी.पी. तिवारी, हेड, ए.आई.एच., लखनऊ विश्वविद्यालय, श्री प्रभाकर दुबे, एकेडमिक हेड, एरेना एवं श्री सुनील पोद्दार, लखनऊ विश्वविद्यालय ने निभाई।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव बड़ी ही सफलतापूर्वक अपने समापन की ओर बढ़ रहा है। कल अपरान्हः 2.00 बजे, रिफलेक्शन-2011 पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह के सम्पन्न होगा। इस अवसर पर देश-विदेश के विजयी छात्रों को शील्ड, मैडल, सार्टिफिकेट आदि प्रदान कर पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा तथापि प्रतिभागी छात्र टीमों के सम्मान में विद्यालय के छात्र रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in