Categorized | आगरा

ग्रामीण पर्यटन तथा हैरिटेज वाक की योजनाओ को अबिलम्व मूर्तरूप दें -आयुक्त

Posted on 31 July 2011 by admin

वटेश्वर आरती के प्रति पर्यटन इण्डस्डी ने गहरी अभिरूचि दिखाई

commissioner-mrमण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने ईको टूरिज्म के महत्व को देखते हुए ग्रामीण पर्यटन को बढावा हेतु पर्यटन की दृष्टि से प्रथम चरण में तीन ग्रामों को विकसित करने के निर्देश दिये है। इनमें कछपुरा, बरारा तथा फतेपुर सिकरी में चार हिस्सा पर्यटन विकास की सम्भावनाओं पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने चार हिस्सा ग्राम के साथ अन्य ग्रामों का भ्रमण कर गांव चिन्हित करने के निर्देश दिये। उन्होंने आगरा नगर में हैरिटेज वाक तथा ‘‘मुगल हैरिटेज वाक विकेन्द्र ताज‘‘ को भी अबिलम्व कार्यरूप देने के निर्देश दिये। बैठक में अवगत कराया गया कि मण्डलायुक्त के प्रयास से प्रारम्भ वटेश्वर में आरती कार्यक्रम के बारे में पर्यटन संस्थाओं ने गहरी अभिरूचि दिखाई है और पर्यटन इन्डस्ट्री द्वारा पूछताछ के साथ भ्रमण प्रस्ताव भी मिले है।

श्री अभिजात ने आज अपने कैम्प कार्यालय पर आहूत बैठक में हैरीटेज वाक तथा माडल टूरिस्ट डेस्टीवेशन सेटिलमेन्ट प्राजेक्ट (ड0कमस ज्वनतपेज क्मेजपदंजपवद ेमजजसमउमदज चतवरमबज) के वारे में विस्तार से समीक्षा । उन्होंने कहा कि कछपुरा तथा बरारा आदि ग्रामों में सडक-सफाई की व्यवस्था करें ताकि विदेशी पर्यटक ग्रामीण जीवन शैली को सहज रूप से देख सकें और वहां जन जीवन , खानपान , समाजिक एवं स्थानीय कला एवं सांस्कृतिक गतिविधियों आदि का अनुभव लें सके। अनेक पर्यटक शिक्षा व्यवस्था हेतु स्कूलों को भी देखना चाहते है। अतः उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को इन गाॅवों के स्कूलों में समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने निर्देश दिये कि कछपुरा में टाॅयलेट आदि कार्य चिन्हित कर लें और स्थानीय युवाओं को भी पर्यटन विकास को देखते हुए प्रशिक्षित करें। स्थानीय कलाकारों द्वारा कला संस्कृति के प्रदर्शन तथा पर्यटकों के लिए घरेलू खाना उसी ग्रामीण परिवेश में उपलब्ध कराने हेतु स्थानीय लोगों को चिन्हित कर लें । अनेक पर्यटक स्थानीय कुकिंग में रूचि दिखाते है। आवश्यकतानुसार ओपन एअर थियेटर की भी व्यवस्था कराई जा सकती है।

हैरिटेज वाक के बारे में राजीव सक्सैना ने बताया कि नगर के अन्दर जामा मस्जिद, बैद्यगली, लुहारगली, मनकामेश्वर, रावतपाडा, नमक की मण्डी, सत्तीखाना, चित्तिखाना, किनारी बाजार में ‘‘ हैरिटेज वाक‘‘ के लिए विदेशी पर्यटकों को ले जाना प्रारम्भ किया गया है। पर्यटकों को घोडा तांगो द्वारा दरेसी तक ले जाया जाता है । मण्डलायुक्त ने घोडा तांगो के रखरखाव में सहयोग देने तथा अन्य बिन्दुओं पर सैद्वान्तिक सहमति प्रकट की। मुगल हैरिटेज वाक में रामवाग  में मेहताब वाग तक विभिन्न कम प्रसिद्व स्मारकों को सम्मिलित करते हुए स्थानीय लोगो की जीवन शैली से परिचित कराने पर विस्तार से चर्चा की गई।

उन्होंने निर्देश दिये कि इन योजनाओं के प्रचार प्रसार हेतु पर्यटन विभाग द्वारा इलैक्ट्रानिक ब्रोशर तथा प्रिन्ट ब्रोशर तैयार किये जायें। आयुक्त ने कहा कि वह स्वंय भी प्रस्तावित तीनों ग्रामों के लोगो से वार्ता करेगें। सहायक निदेशक पर्यटन अनूप श्री वास्तव ने पावर पाइन्ट प्रिजेन्टेशन प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर नगर आयुक्त पी.एन. दुबे, अपर जिलाधिकारी(प्र0) जगदीश, आगरा विकास प्राधिकरण से शर्बत अली, उप जिलाधिकारी सदर अनिल कुमार , उप जिलाधिकारी किरावली धीरेन्द्र सचान, पी.ओ. डूडा अंजू सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येद्र ढाका आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in