Categorized | लखनऊ.

देश में व्याप्त ग़रीबी, बेरोज़गारी व महँगाई को दूर करने हेतु बी.एस.पी. मूवमेन्ट को मज़बूत करने का सुश्री मायावती जी का आह्वान

Posted on 29 May 2011 by admin

  • पंजाब, हरियाणा, हिमांचल, जम्मू-कश्मीर व चण्डीगढ़ बी.एस.पी. यूनिट का कार्यकर्ता सम्मेलन चण्डीगढ़ में सफलतापूर्वक सम्पन्न
  • पेट्रोल के दाम में भारी वृद्धि व महँगाई के खि़लाफ उŸारी  राज्यों में भी आन्दोलन करने का बी.एस.पी. अध्यक्ष का निर्देश

बहुजन समाज पार्टी (बी.एस.पी.) की राष्ट्रीय अध्यक्ष व उŸार प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने पंजाब, हरियाणा, हिमांचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर व चण्डीगढ़ राज्य यूनिट के कार्यकर्ता सम्मेलन में पार्टी संगठन को और ज़्यादा मज़बूत बनाने व जनाधार को बढ़ाने का आह्वान करते हुये कहाकि देश में बड़े पैमाने पर व्याप्त ग़रीबी, बेरोज़गारी व जानलेवा महँगाई से छुटकारा पाने के लिये देश भर में, हर स्तर पर, “बी.एस.पी. मूवमेन्ट” को मज़बूत करना आवश्यक है।

उपरोक्त पाँचों राज्यों पार्टी यूनिट के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों को आज चण्डीगढ़ में आयोजित “कार्यकर्ता सम्मेलन” में सम्बोधित करते हुये माननीया सुश्री मायावती जी ने कहाकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली केन्द्र की सरकार की जन-विरोधी नीतियों का ज़मीनी स्तर पर डट कर मुक़ाबला करने के लिये भी देश में ‘बी.एस.पी. मूवमेन्ट’ को मज़बूत करने की ज़रूरत है। सर्वविदित है कि बी.एस.पी. मूवमेन्ट का जन्म ही, देश में शोषित, उपेक्षित व ग़रीबों के हितों की रक्षा करने के लिये हुआ है और अब तक ख़ासकर केन्द्र व ज़्यादातर राज्यों की सŸाा में रही कांग्रेस पार्टी की जन-विरोधी नीतियों व उसकी दलित-विरोधी मानसिकता का पर्दाफाश करते हुये इसकी ग़लत नीतियों का विरोध करने के लिये बी.एस.पी. हर स्तर पर लगातार तत्पर है। बी.एस.पी. का ऐसा ही विरोध बी.जे.पी. व अन्य विरोधी पार्टियाों के साथ भी है।
उŸार प्रदेश की माननीया सुश्री मायावती जी ने कहाकि ग़रीबी, बेरोज़गारी व महँगाई के साथ-साथ भ्रष्टाचार का अभिशाप देश को अन्दर से कमज़ोर कर रहा है तथा कांग्रेस व भाजपा दोनों ही पार्टियाँ इसके लिये पूरे तौर पर क़सूरवार हैं, क्योंकि केन्द्र में अपने शासनकालों के दौरान इन पार्टियों ने कभी भी इस मुद्दे पर गंभीरतापूर्वक सख़्त कार्रवाई नहीं की है। केन्द्र के साथ-साथ उŸारी भारत के प्रान्तों में इन पार्टियों की सरकारों पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हंै और अब ये विरोधी पार्टियाँ, षड्यंत्रवश, तरह-तरह के हथकण्डे अपनाकर जनता का ध्यान इस ख़ास मुद्दे से हटाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहाकि देश भर में बी.एस.पी. ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जो अपने कार्यकर्ताओं के खून-पसीने की कमाई से अपना संगठन चलाती है और विरोधी पार्टियों की तरह धन्नासेठों के धन पर आश्रित नहीं है। इसीलिये उŸार प्रदेश में बी.एस.पी. की सरकार समाज के शोषित, उपेक्षित व ग़रीब लोगों के हित व सम्मान में बड़े-बड़े युग-परिवर्तनीय काम करके इन वर्गों के लोगों का जीवन सुधार कर, देश हित में, सामाजिक परिवर्तन की राह हमवार कर रही है।

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहाकि देश की आज़ादी के बाद से अब तक अर्थात् पिछले लगभग 63 वर्षों में समाज के अनुसूचित जाति/ जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग, धार्मिक अल्पसंख्यकों में से ख़ासकर मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध व अपरकास्ट समाज के ग़रीब लोगों की सामाजिक व आर्थिक स्थिति काफी ख़राब व दयनीय रही है, क्योंकि केन्द्र व राज्यों की सŸाा में रही पार्टियों ख़ासकर कांग्रेस व बी.जे.पी. की नीतियाँ बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों को ही ध्यान में रखकर बनायी गयीं अर्थात् देश व विभिन्न प्रदेशों में सŸाा ज़्यादातर अप्रत्यक्ष तौर पर धन्नासेठों के हाथों में रही है, जिस कारण ही, अमीर और ज़्यादा अमीर व ग़रीब और ज़्यादा ग़रीब बनते जा रहे हंै। इस प्रकार की ग़लत आर्थिक नीति ने देश का बड़ा अहित किया है। यही कारण है कि  बी.एस.पी. के गठन की ज़रूरत पड़ी और तबसे अब तक “बी.एस.पी. मूवमेन्ट” के माध्यम से देश भर में इस प्रकार की जन-विरोधी नीति के खि़लाफ संघर्ष लगातार जारी है, जिसको देश के कोने-कोने में, ख़ासकर उŸार भारत में आपके राज्यों में और ज़्यादा मज़बूत करने की ज़रूरत है, जोकि एक राष्ट्रीय आवश्यकता है।

उन्होंने कहाकि बी.एस.पी. एक मानवतावादी मूवमेन्ट है, जिसका उद्देश्य दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों में समय-समय पर जन्में महान सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों में भी खासतौर से महात्मा ज्योतिबा फूले, छत्रपति शाहूजी महाराज, श्री नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी के बताये हुये रास्तों पर चलकर देश में समतामूलक समाज की स्थापना करना है।

माननीया सुश्री मायावती जी ने कहाकि ग़रीबी, बेरोज़गारी व आसमान छूती महँगाई से आज पूरे देश में हर वर्ग व हर समाज के लोग त्रस्त हैं, परन्तु कांग्रेस के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार इस राष्ट्रीय समस्या के प्रति उदासीन व लापरवाह है तथा उसके नेता केवल संकीर्ण व तुच्छ राजनीति करने पर अमादा हैं, जबकि उŸार प्रदेश में बी.एस.पी. की सरकार ने कई कारगर उपाय करके प्रदेश की जनता को इन मामलों में काफी राहत पहुँचायी है। स्थायी व अस्थायी रोज़गार के लाखों नये अवसर मुहैया कराये गये हैं तथा अपने स्तर पर विभिन्न करों आदि में कमी करके जानलेवा महँगाई से लोगों को थोड़ी राहत पहुँचायी गयी है। सर्वसमाज के 31 लाख अत्यन्त ग़रीब परिवारों की महिला मुखिया को “उŸार प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया ग़रीब आर्थिक मदद योजना“ के माध्यम से 400 रुपये प्रतिमाह की दर से एक मुश्त छह माह की 2,400 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके आँसू पोंछने का काम कर रही है।

माननीया सुश्री मायावती जी ने कहाकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमत में, की गयी भारी वृद्धि के खिलाफ       बी.एस.पी. ने ‘‘देशव्यापी जन-आन्दोलन‘‘ छेड़ने का फैसला लिया है, जिसकी शुरूआत उत्तर प्रदेश के समस्त 72 ज़िलों के ज़िला मुख्यालय पर दिनांक 31 मई सन् 2011 को विशाल धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम करके की जायेगी। उन्होंने उŸारी राज्यों की पार्टी यूनिटों के प्रभारियों को भी निर्देंशित किया कि वे भी अपने-अपने राज्यों में भी केन्द्र सरकार की इस जन-विरोधी नीति के खि़लाफ धरना-प्रदर्शन आयोजित करें।

इससे पूर्व कार्यक्रम स्थल पर पहुँचने पर माननीया सुश्री मायावती जी का बी.एस.पी. जिन्दाबाद, बहन कुमारी मायावती जी जिन्दाबाद आदि जोरदार नारों के साथ स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में पंजाब, चण्डीगढ़ व जम्मू-कश्मीर राज्य यूनिट के केन्द्रीय संयोजक व राज्यसभा सांसद श्री नरेन्द्र कश्यप, हरियाणा राज्य के प्रभारी व राज्यसभा सांसद श्री राजाराम, हिमांचल प्रदेश के प्रभारी श्री मानसिंह मन्हेड़ा आदि प्रमुख थे। साथ ही विभिन्न प्रदेशों से आये हुये कलाकारों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेशकर बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री नरेन्द्र कश्यप ने किया।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व कल दिनांक 28 मई को यहाँ चण्डीगढ़ पहुँचने पर माननीया सुश्री मायावती जी का बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में पंजाब, हरियाणा, चण्डीगढ़, हिमाचल व जम्मू-कश्मीर राज्य के बी.एस.पी. के वरिष्ठ पदाधिकारी व पार्टी की केन्द्रीय यूनिट की तरफ से इन राज्यों में नियुक्त को-आर्डिनेटर प्रमुख थे। माननीया सुश्री मायावती जी ने आज पाँचों राज्य यूनिट के कार्यकर्ताओं को कार्यकर्ता सम्मेलन में सम्बोधित करने से पहले इन सभी राज्यों के पदाधिकारियों व को-ओर्डिनेटरों से अलग- अलग मुलाक़ात कर, उन राज्यों में चल रही पार्टी संगठन से सम्बंधित गतिविधियों की जानकारी ली। बी.एस.पी. पंजाब यूनिट के अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्री अवतार सिंह करीमपुरी, हरियाणा राज्य यूनिट के अध्यक्ष श्री नरेश सारंग, हिमांचल प्रदेश राज्य यूनिट अध्यक्ष श्री विजय नायर एडवोकेट, चण्डीगढ़ यूनिट के अध्यक्ष श्री एम.सी. सुमन व जम्मू-कश्मीर राज्य बी.एस.पी. यूनिट के अध्यक्ष श्री तुलसी दास लंगे ने  पार्टी संगठन व उसकी तैयारी के सम्बन्ध में अपने-अपने राज्यों की रिपोर्ट पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीया सुश्री मायावती जी को पेश की।

कई घण्टों तक चली इन बैठकों में माननीया सुश्री मायावती जी ने संगठन के कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ, हर राज्य में पार्टी के जनाधार को बढ़ाने व पार्टी संगठन को उŸार प्रदेश के पैटर्न पर मज़बूत करने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इन कार्यों में होने वाली दिक़्क़तों का उन्होने तत्काल समाधान किया और आह्वान किया कि आपके राज्यों में जब भी विधानसभा का आम चुनाव होता है तो उसमें उŸार प्रदेश की तरह अच्छा प्रदर्शन करके जनता की उम्मीदों पर पूरा उतरने का प्रयास करें। उन्होंने कहाकि उŸार प्रदेश की तरह आप लोगों को भी अपने-अपने राज्यों में बी.एस.पी. को सŸाा में लाना है तो कैडर के आधार पर यहाँ भी पूरी तैयारी करनी पड़ेगी। इसके साथ ही, सर्वसमाज के लोगों को “सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय” की नीति के आधार पर बी.एस.पी. से जोड़ना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in