Categorized | आगरा

नागरिकों को बेहतर नागरिक सुविधाएं सुलभ करायें

Posted on 05 May 2011 by admin

principal-secretary-urban-development-ds-mishra-reviewing-work-of-agra-jhansi-and-chitrakoot-commissanary-performance-of-local-bodies1अभिनव कार्य करने पर सम्मानित होंगे अधिकारी कर्मचारी- डी.एस.मिश्र

प्रमुख सचिव नगर निकास दुर्गाशंकर मिश्र ने निर्देश दिये हैं कि नगर निकायों के अधिकारी सकरात्मक ऊर्जा के साथ नागरिकों को वेहतर नागरिक सुविधाएं सुलभ करायें और व्यवस्थाओं को सुधार उन्मुख बनाते हुए सघन कार्यवाही करें। प्रतिदिन प्रात- 7 से 10 बजे के मध्य सफाई कार्यो का नियमित निरीक्षण करें । पोलीथीन के उपयोग को हतोत्साहित करते हुए अधिनियम के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही भी सुनिश्चित करे। सडे गले खाद्य पदार्थो की बिक्री पर अंकुश लगाये। उन्होंने कहा कि अभिनव कार्य करने पर अधिकारियों को सम्मानित किया जायेगा।

श्री मिश्र आज यहां कमिश्नरी सभागार में नगर निकायों की जोन स्तरीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में आगरा, झांसी और चित्रकूट मण्डलों के अन्तर्गत लगभग 94 नगर निकायों के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने बिन्दुवार समीक्षा करते हुए चेतावनी भी दी कि कार्यो में लापरवाही बरतने पर कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को फोटोयुक्त परिचय पत्र जारी करें और सभी कर्मचारियों की फोटोयुक्त बुकलेट/विवरण पंजिका अनिवार्य रूप से बनायें। प्रतिमाह कार्यो की प्रगति आख्या नवीन प्रारूप पर ई-मेल के माध्यम से अगले माह की 3 तारीख तक निदेशक नगर निकाय को अनिवार्य रूप से भिजवायें।

श्री मिश्र ने स्पष्ट किया कि यदि किसी विभाग या एजेन्सी द्वारा कार्यो के लिए सडक काटी जाती है तो उसको बनाने का उत्तरदायित्व भी उसी विभाग/एजेन्सी का ही होगा परन्तु पुर्न-निर्माण के समय पूर्ववर्ती सभी मानकों/विशिष्टियों के अनुरूप ही कार्य सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि विलम्बतम 30 जून से पहले रोड कटिंग मरम्मत कार्य पूर्ण करालें ताकि बरसात में उनमें जल भराव तथा मच्छर आदि की समस्या उत्पन्न न हो।

उन्होंने कहा कि नगर निकायों द्वारा विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं से कार्य कराये जाते है। नगर निकाय के अधिकारी स्वंय भी नियमित रूप से कार्यो का स्थल निरीक्षण करें और कार्यो को केवल कार्यदायी संस्थाओं के भरोसे ही न छोडंे। कोई कमी पाये जाने पर निकाय के अधिकारी भी उत्तरदायी हांेगे।

उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में जल समस्या के समाधान हेतु अधिकारी व्यक्तिगत ध्यान देकर नलकूपों, ओवर हैड टैंक तथा पाइप लाइन आदि की मरम्मत का कार्य अविलम्ब पूर्ण करालें ताकि पूर्ण क्षमता से उपयोग हो सके। उन्होंने सफाई उपकरणों की भी मरम्मत कराने हेतु निर्देश दिये।

उन्होंने  एक्ट का संदर्भ देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करें कि लोगों को स्वच्छ खाद्य पदार्थ सुलभ हो। उन्होंने कहा कि सडे-गले फलों को फिकवादें ताकि बीमारियां न फैले। उन्होंने गर्मी के मौसम में फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम हेतु समय से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने फौगिंग, नाला व सीवर सफाई कार्य भी तत्परता से करने लिए कहा। उन्होंने निर्देश दिये कि नालों तथा सीवर सफाई के बाद मलबे को भी शीघ्रता से हटवायें। उन्होंने कहा कि जहां सफाई कर्मियों की कमी है वहां आउट सोर्सिंग द्वारा कार्य करा सकते हैं।

इस अवसर पर नगर निगम आगरा के नगर आयुक्त राम विशाल मिश्रा सहित विभिन्न नगर निगमों के नगर आयुक्त, तथा स्थानीय निकायों के अधिशासी अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in