Categorized | आगरा

स्मारकों के लिए ई-टिकट, टिकट बिक्री की आउट सोर्सिंग पर विचार

Posted on 30 April 2011 by admin

सचिव एवं महानिदेशक पर्यटन ने ली अधिकारियों की बैठक

आगरा स्मारकों पर टिकिट व्यवस्था को यूजर फ्रेन्डली बनाने के लिए ई-टिंकटिंग की व्यवस्था पर गम्भीरता पूर्वक विचार किया जा रहा है। अभी तक टिकट बिक्री का कार्य पुरातत्व विभाग तथा आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा था । इस व्यवस्था को  आउट सोर्सिंग के माध्यम  से स्मार्ट एजेन्सियों के माध्यम से टिकट बिक्री और सभी स्मारकों के लिए संयुक्त टिकट की व्यवस्था के अलावा ताजमहल में प्रवेश हेतु बायोमेट्रिक टिकट का प्राविधान किये जाने पर भी गम्भीरता पूर्वक विचार किया जा रहा है। अप्रूब्ड गाइड एवं फोटो ग्राफर्स के लिए ड्रेस कोड लागू किये जाने पर भी सहमति प्रकट की गई है।

सचिव एवं महानिदेशक उ0प्र0 पर्यटन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस पर आयोजित समीक्षा बैठक में यह जानकारी की गई। श्री सिंह ने निर्देश दिये कि ताजमहल में आने वाले पर्यटकों की समस्याओं के निराकरण हेतु विदेशी पुरूष एवं महिला के लिए और भारतीय पुरूष एवं महिला के लिए पृथक-पृथक डीएफएमडी व पृथक कतार लगवायें और डीएफएमडी  की चारों लाइनों का नियमित संचालन भी सुनिश्चित करायें।

उन्होंने निर्देश दिये कि शाहजहां गार्डेन तथा सर्किट हाउस पर पार्क माइनर द्वारा जलापूर्ति के क्रम में 15 दिन में खुदाई कार्य कराये और इसके किनारे स्थित भवनों के लिए सीवर व्यवस्था अथवा सैप्टिक टैंक आदि की व्यवस्थाएं करायें। उन्होंने ताजगंज क्षेत्र के समग्र विकास हेतु कार्यो को तत्परता से पूर्ण कराने पर बल दिया।

उन्होंने निर्देश दिये कि शिल्प ग्राम में रखी गयी ‘‘शिकायत पंजिका‘‘में पर्यटकों द्वारा दर्ज शिकायतों के प्रभावी निराकरण हेतु अधिकारी पंजिका का अवलोकन कर संदर्भित प्रकरणों की जानकारी प्रतिमाह मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी तथा डीआईजी को भी दें। ताजमहल के आसपास विद्युत तारों को अण्डर ग्राउण्ड डालने आदि सुधार कार्यो के लिए टोरन्ट को निर्देश दिये। टोरन्ट के महा प्रबन्धक दीपक ठक्कर ने बताया कि सर्वे का कार्य एक माह में पूर्ण हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि ताज के पूर्वी गेट पर शिल्पग्राम में सुविधाओं की भाॅति पश्चिमी गेट पर भी गवर्मेन्ट आर्केड में सुविधाएं विकसित करें । लपकों और हाकर्स की समस्या के प्रभावी रूप से निदान हेतु निर्देश दिये। शिल्पग्राम मे 235 लाख रूपये से 150 बैडेड डारमेट्री तथा सूरसरोवर पक्षी विहार (कीठम झील ) पर 90 लाख 64 हजार की धनराशि के कार्य पूर्ण करा लिये गये हंै।

पर्यटन ग्राम बरारा के पर्यटन विकास हेतु 46 लाख 17 हजार की स्वीकृत धन राशि में से 19 लाख 62 हजार रूपये अवमुक्त हो चुके हैं। शाहजंहा पार्क सुधार , फतेहपुर सीकरी में बाउण्ड्री बाल-पार्किंग विस्तार तथा शिल्प ग्राम में शौचालय व चालक प्रतीक्षालय निर्माण हेतु स्वीकृत 1569 लाख 61 हजार रू0 की धनराशि में से 859 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त हो गयी है।

बैठक में मण्डलायुक्त अमृत अभिजात, जिलाधिकारी अजय चैहान, डी.आई.जी. असीम अरूण, सचिव आविप्रा उदयीराम, अधीक्षण पुरात्तव , आई.डी. द्विवेदी, डी.एफ.ओ एन. के. जानू , सहायक निदेशक पर्यटन अनूप श्रीवास्तव  सहित विभिन विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in