Categorized | Latest news, लखनऊ.

विकास कार्यों और जन-कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गति से करने के निर्देश

Posted on 21 April 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी ने विकास कार्यों और जन-कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गति से करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के क्रियान्वयन में कोई विलम्ब न हो, इसलिए राज्य सरकार ने समस्त विभागों की जनपदवार बजट धनराशि जारी कर दी है। उन्होंने विकास एवं कानून-व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से अपने दायित्वों को अंजाम देने के निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा उदासीनता बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने गेहंू खरीद केन्द्रों को तत्काल गतिशील करने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश उस समय दिये जब आज यहां तिलक हाल में कानून-व्यवस्था एवं विकास के सम्बन्ध में आयोजित वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की समीक्षा बैठक के निष्कर्षों से मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह व मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्र ने उन्हें अवगत कराया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे जनता, खासतौर पर समाज के गरीब व कमजोर वर्गों को राज्य सरकार द्वारा संचालित समस्त विकास कार्यक्रमों का पूरा लाभ दिलायें।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने जनपद स्तर पर अगले ढाई माह में कराये जाने वाले निर्माण कार्यों के सम्पादन के लिए समय-सारणी तैयार करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके तहत ऐसे कार्यों को चयनित किया जाये, जिन्हें बरसात से पहले पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से पहली बार वित्तीय स्वीकृतियां इतनी जल्दी इसलिए जारी की गयीं हैं ताकि विभागों को बरसात से पूर्व इस प्रकार के निर्माण कार्यों को पूरा करने का पर्याप्त समय मिल सके। उन्होंने कहा कि इन कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यकतानुसार इन ढाई माह में दो शिफ्टों (पालियों) में कार्य कराया जाए। उन्होंने टेण्डर इत्यादि की कार्यवाही तत्काल शुरू करने के निर्देश दिये हैं, ताकि सामग्री आदि की समय से आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कानून-व्यवस्था प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसलिए कानून-व्यवस्था से जुडे़ सभी अधिकारियों को हर समय सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने फील्ड में तैनात प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल पर बल देते हुए कानून-व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने जनपद स्तर पर अभिसूचना तंत्र को प्रभावी बनाते हुए माफिया तत्वों, गुण्डों एवं बदमाशों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने आपराधिक एवं माफिया तत्वों के आर्थिक स्रोतों का पता लगाकर उस पर अंकुश लगाने पर बल देते हुए कहा कि यह तभी सम्भव है, जब स्थानीय स्तर पर प्रशासन को सही सूचना मिले। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रशासनिक तंत्र को लोगों से अधिक से अधिक सम्पर्क स्थापित कर अपराधियों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रशासनिक तंत्र को प्रभावी नेतृत्व प्रदान करना चाहिए।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनकर उनका निस्तारण करायें। उन्होंने मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने भ्रमण के दौरान पी0ए0सी0 एवं पुलिस कर्मियों के लिए सुलभ करायी गयी व्यवस्था का भी जायजा लें और जहां समस्या हो, वहां तत्काल उसका समाधान करायें।

महिलाओं के विरूद्ध होने वाली घटनाओं पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि तहसील दिवस तथा थाना दिवस में आने वाली समस्याओं/शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि उनके (माननीया मुख्यमंत्री जी) निरीक्षण के दौरान जनपदवार एवं विभागवार जिन समस्याओं एवं कमियों की तरफ अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराया गया है, उनमें अधिकांश जनपदों में कार्यवाही हो गयी है, परन्तु अभी भी कुछ जनपदों में इस प्रकरण में यथोचित कार्यवाही नहीं की गयी है। उन्होंने उन जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि तत्काल ऐसे मामलों में कार्यवाही कर शासन को अवगत करायें।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने बी0पी0एल0 कार्ड धारकों तथा उ0प्र0 मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना के लाभार्थियों के सभी प्रकार के लम्बित व दायर किये जाने वाले ऐसे मुकदमे जिनमें सरकार विपक्षी पार्टी नहीं है, की निःशुल्क पैरवी सरकारी वकीलों से कराने का निर्णय लिया है। उन्हांेने जिलाधिकारियों एवं मण्डलायुक्तों को निर्देशित किया कि वे गरीबों के हित की इस महत्वपूर्ण योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने विद्युत चोरी के मामलों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में स्थानीय प्रशासन द्वारा बिजली विभाग को अच्छा सहयोग दिये जाने के बेहतर नतीजे मिले हैं। उन्होंने बिजली चोरी के मामलों में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही जारी रखने के निर्देश दिये हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने पूरे प्रदेश में गेंहू क्रय केन्द्रों को एक सप्ताह में गतिशील करने के निर्देश देते हुए कहा कि खरीद केन्द्रों में किसानों के लिए पर्याप्त सुविधायें भी सुनिश्चित की जायें। इसके साथ ही गेंहू के क्रय में बिचैलियों का वर्चस्व समाप्त करने के लिए पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को टीम गठित करके क्रय केन्द्रों का समय-समय सत्यापन कराने को भी कहा। उन्होंने किसानों को 50 रूपये प्रति कुन्तल बोनस का भुगतान समय से सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गेंहू के पर्याप्त भण्डारण के लिए आवश्यक स्थान चिन्हित कर लिये जाएं।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने नागर निकायों क्षेत्रों में समुचित पेयजल की उपलब्धता, साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ ही संक्रामक रोगों से बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीवर, ड्रेन, नाले, नालियों की सफाई तथा जल भराव की समस्या के स्थायी समाधान के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने सीवर लाईन, पेयजल पाईप लाईन डालने के लिए खोदी गयीं सड़कों की समय से मरम्मत करने को भी कहा, ताकि लोगों को आने-जाने में असुविधा का सामना न करना पडे़।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने सभी शेल्टर होम का निर्माण छः माह में पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना के तहत दलित बस्तियों का चयन का कार्य 21 अप्रैल 2011 तक पूरा करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही इन बस्तियों में आवश्यक बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए इनका मास्टर प्लान 5 मई 2011 तक तैयार करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता वाले कार्यक्रम में यह योजना शामिल है, अतः इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा इन बस्तियों में सी0सी0 रोड का निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उन्होंने अपने प्रदेशव्यापी आकस्मिक भ्रमण के दौरान अस्पतालों, स्कूलों, मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना आदि के स्थलीय निरीक्षण के दौरान जिन खामियों को इंगित किया था, उसके निराकरण का कार्य पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने नये निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को अति शीघ्र क्रियाशील करने के साथ ही आवश्यक सुविधाओं तथा चिकित्सकों व पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित करने को कहा ताकि आम जनता को इसका लाभ मिल सके।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने जिलाधिकारियों तथा मण्डलायुक्तों से जिला योजना के तहत अनुमोदित प्रस्ताव को 30 अप्रैल तक सम्बन्धित विभागों को भेजने के निर्देश दिये ताकि 10 मई, 2011 तक योजना के सापेक्ष वित्तीय स्वीकृति जारी करायी जा सके। उन्होंने कहा कि जिला योजना से संबंधित समस्त कार्य समय से पूरा किये जाने चाहिए। इसके अलावा उन्होंने बुन्देलखण्ड पैकेज के तहत बांधों, नहरों, ब्लास्ट कूप आदि के लिए आवंटित धनराशि का सदुपयोग करते हुए मई एवं जून के महीनों में अधिक से अधिक कार्य पूरा करने को कहा। उन्होंने पूर्वांचल निधि, बुन्देलखण्ड निधि तथा बार्डर एरिया डेवलेपमेन्ट से संबंधित परियोजनाओं के प्रस्ताव शीघ्र भेजवाने के भी निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने गर्मी के मौसम के दौरान पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत, रि-बोरिंग तथा खराब नलकूपों को समय से क्रियाशील करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पेयजल की समस्या के समाधान के लिए 242 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटित कर दी गयी है। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के लाभार्थियों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ओवर हेड टैकों का निर्माण अति शीघ्र कराने के निर्देश दिये। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के निवासियों के लिए आवासीय परिसर में आंगनबाड़ी केन्द्र खोलने के लिए भी हिदायत दी। उन्होंने बिजली के नये सब स्टेशन स्थापित करने के लिए जिलाधिकारियों को भूमि शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा। इसके साथ ही जनहित गारण्टी अधिनियम को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिये।

सुश्री मायावती जी ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को उनके खाते में शीघ्र धनराशि स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने वृद्धावस्था तथा विधवा पेंशन के लाभार्थियों के शत-प्रतिशत सर्वेक्षण का कार्य 15 मई तक करने के निर्देश दिये ताकि इसके अनुरूप आवश्यक धनराशि जून माह तक जारी करायी जा सके। उन्होंने शादी, बीमारी, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ पात्रों को समय से देने कोे कहा। उन्होंने मेरठ तथा गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में शिक्षण संस्थाओं की संख्या ज्यादा होने के कारण जिलाधिकारी मेरठ तथा गाजियाबाद को अनुसूचित जाति/जन जाति के छात्रों का निःशुल्क प्रवेश देने के साथ ही संबंधित संस्थाओं को शुल्क प्रतिपूर्ति समय से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में वनाधिकार अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश देते हुए महाराजगंज, गोरखपुर व चंदौली जनपदों में सभी पात्र लाभार्थियों को 15 दिन के अन्दर पट्टे आवंटित करने को कहा तथा शेष जनपदों में भी इस संबंध में त्वरित कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना फेज - 1 व 2 के अन्तर्गत आंतरिक व बाहरी विकास स्थल का कार्य 31 जुलाई तक प्रत्येक दशा में पूरा कर लिया जाये तथा फेज - 3 के आवासोें के निर्माण कार्य को शीघ्र प्रारम्भ करा दिया जाये।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने बालिका शिक्षा के उत्थान एवं प्रसार हेतु सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना के तहत इस वर्ष सभी लाभार्थियों को धनराशि व साइकिल एक साथ वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के अन्तर्गत इस वर्ष के चयनित 25 सौ गांवों में विकास के कार्य 15 मई तक प्रत्येक दशा में प्रारम्भ कर ज्यादा से ज्यादा कार्यों को 30 जून तक पूरा करने को कहा।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि इस वर्ष कृषकों की आर्थिक मदद हेतु 34 हजार करोड़ रूपये का फसली ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। अतः अभियान चलाकर ज्यादा से ज्यादा कृषकों को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये जायें। उन्होंने अपनी मिट्टी पहचानो अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु 40 लाख मृदा परीक्षण अनिवार्य रूप से करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने यूरिया की कालाबाजारी और तस्करी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in