Categorized | Companies

ह्यूज़ कम्युनिकेषंस ने कैरियर प्वाइंट के साथ मिलकर एआई ईईई और आईआईटी जेईई कोचिंग प्रोग्राम षुरू किए

Posted on 08 April 2011 by admin

देशभर के इच्छुक छात्र अब कोटा फैकल्टी पर आधारित आॅनलाइन इंटरेक्टिव क्लास के जरिये तैयारी कर पाएंगे

ह्यूज़ कम्युनिकेषंस इंडिया लिमिटेड ने आज कोटा के बहुचर्चित कोचिंग केंद्र कैरियर प्वाइंट के साथ मिलकर आॅल इंडिया इंजीनियरिंग प्रवेष परीक्षा (एआई ईईई) तथा इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ टैक्नोलाॅजी की संयुक्त प्रवेष परीक्षा (आईआईटी जेईई) के लिए कोचिंग कार्यक्रम षुरू करने की घोशणा की।

इन प्रवेष परीक्षाओं में बैठने वाले उम्मीदवार अब अपने षहर में बैठकर कैरियर प्वाइंट की उसी प्रतिश्ठित फैकल्टी का लाभ उठा सकेंगे जिन्होंने अभी तक 32000 से अधिक छात्रों को इन परीक्षाओं में कामयाबी दिलाई है। ये प्रोग्राम एक तथा दो साल की अवधि के हैं और इनका मकसद छात्रों को भौतिकी, रसायन और गणित में उनके कौषल को निखार लाने में मदद देना है। कोटा की अनुभवी फैकल्टी से देषभर में ह्यूज़नेट फ्युज़न के केंद्रों को लाइव और आॅनलाइन इंटरेक्टिव क्लास से पढ़ाई कराई जाएगी।

कोटा के प्रमुख एवं उदीयमान संस्थान का यह प्रोग्राम 40 सप्ताह तक का है। यह आज की परीक्षाओं और छात्रों की सीखने की क्षमता के आधार पर डिजाइन किया गया है। इसमें आॅनलाइन कक्षाओं के माध्यम से आॅनसाइट लर्निंग अनुभव दिया जाता है जिसमें मूल्यांकन, संदर्भ सामग्री का साझा और संदेह दूर करने के सत्र षामिल हैं। यह सब साथ-साथ आॅन लाइन किया जा सकता है।

टैक्नोलाॅजी और उपकरणों के आविश्कार ने स्कूलों और काॅलेजों को षिक्षा के आॅन लाइन तरीके अपनाने की सुविधा दी है। ह्यूज़नेट फ्युज़न ने लाखों डाॅलर के कोचिंग बाजार की जरूरतों का अहसास किया और षिक्षण कला को टैक्नोलाॅजी के बल पर छाात्रों तक पहुंचाने की तैयारी की। ह्यूज़नेट फ्युजन सेंटर किसी भी तरह से षिक्षा की क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं करते।

ह्यूज़ कम्युनिकेषंस इंडिया लिमिटेड के प्रमुख मार्केटिंग मैनेजर-फ्युजन श्री नवनीत वत्स ने कहा, ’’भारत की युवा षक्ति को उनके कौषल में निखार लाकर दीर्घकालिक संपदा के रूप में बदला जा सकता है। एक ओर आईटी एवं इंजीनियरिंग कारोबार समुचित कौषल और प्रतिभाओं के लिए तरस रहे हैं तो दूसरी ओर हमारे पास छात्रों को प्रषिक्षित करने के लिए कुषल फैकल्टी नहीं हैं। हम एआई ईईई तथा आईआईटी जेईई प्रषिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से इस खाई को पाटना चाहते हैं।‘‘

कैरियर प्वाइंट, कोटा के श्री प्रमोद माहेष्वरी ने इस अवसर पर कहा, ’’इन प्रोग्राम से इच्छुक छात्रों को देषभर में गणित, भौतिकी और रसायन षास्त्र की अनुभवी फैकल्टी और षोधकर्ताओं के कौषल का लाभ मिलेगा। छात्र अब अपने षहरों में रहते हुए सर्वश्रेश्ठ षिक्षकों के दिषा निर्देषन में प्रवेष परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।‘‘

उन्होंने कहा, ’’कैरियर प्वाइंट भारत का ऐसा एकमात्र संस्थान है जिसके पास षिक्षा षोध एवं विकास प्रकोश्ठ है जिसमें यह सुनिष्चित किया जाता है कि षिक्षा सामग्री और षिक्षा की टैक्नोलाॅजी समुचित हो और प्रवेष परीक्षाओं के ताजा रुझान, छात्रों की सीखने की क्षमता और परीक्षकों की मानसिकता के अनुरूप हो।‘‘

प्रोग्राम का पाठ्यक्रम इलैक्ट्राडायनामिक्स, माॅडर्न फिजिक्स, आॅप्टिक्स, फिजिकल कैमिस्ट्री, आॅर्गेनिक कैमिस्ट्री, इन-आॅर्गेनिक कैमिस्ट्री, मैथमैटिक्स और अन्य संवाद परक कक्षाओं पर फोकस करते हुए बनाया गया है और षिक्षण का तौर तरीका नतीजे हासिल करने के लिए है। इनमें छात्रों को बढ़िया षोध, संपूर्ण एवं प्रासंगिक सामग्री, रोजाना की प्रगति और निगरानी तथा नियमित टेस्ट के जरिए प्रवेष परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा और उनके प्रदर्षन का मूल्यांकन करते हुए उनके कौषल में निखार लाया जाएगा।

ह्यूज कम्युनिकेषंस इंडिया लिमिटेड के बारे में

ह्यूज़ कम्युनिकेषंस इंडिया लिमिटेड भारत में ब्राॅडबैंड नेटवर्कों तथा सेवाओं की अग्रणी प्रदाता है। कंपनी उपक्रमों, सरकारों और छोटे व्यवसायों के लिए ब्राॅडबैंड सैटलाइट नेटवर्क तथा सेवाएं उपलब्ध कराती है। ह्यूज़नैट में ह्यूज़की ओर से उपलब्ध कराए जाने वाले तमाम ब्राॅडबैंड समाधान और प्रबंधन सेवाएं षामिल हैंे जो सर्वोत्तम सैटलाइट तथा टैरिस्ट्रियल टैक्नोलाॅजी का लाभ अपने में समेटे हुए हैं। इसने कई नई सेवाओं और एप्लीकेषनों जैसे इंटरेक्टिव डिस्टेंस लर्निंग तथा ग्रामीण स्तर पर नेटवर्कों को उपलब्ध कराने में पुरोधा की भूमिका निभाते हुए कम सेवा प्राप्त बाजारों को भी ब्राॅडबैंड के लाभ दिलाए हैं।

ह्यूज़ कम्युनिकेषंस इंडिया की बिज़नेस डिवीज़न, ह्यूज़फ्युज़न के देषभर के 300 षहरों में रिटेल सेंटर हैं जो आपस में उपग्रह के जरिए संपर्क में हैं। ह्यूग्स एक षक्तिषाली प्रणाली है और यह इंटरेक्टिव आॅनसेट लर्निंग (आईओएल) प्लेटफार्म टैक्नोलाॅजी का इस्तेमाल करती है, जो भौगोलिक दृश्टि से काफी छितराए हुए प्रतिभागियों को फैकल्टी के साथ संवादपरक, ’वन-टू-मैनी‘ एक्सचेंज सुविधा का लाभ्ीा दिलाती है। यह मंच बिल्कुल क्लासरूम सत्र की तरह संवादपरक साबित होता है जिसमें देष के किसी भी भाग में बैठा हुआ छात्र सहजता के साथ प्रोफेसर के साथ संवाद कर सकता है, सवाल पूछ सकता है, अपनी षंकाओं को प्रकट कर सकता है। इस तरह, संवाद की यह प्रक्रिया ठीक उसी तरह से एकदम सहज होती है जैसी की कक्षाओं में होती है। यह आईओएल प्लेटफार्म प्रतिभागियों तथा प्रषिक्षुओं को वीडियो, वाॅयस तथा डाटा के इस्तमाल से अत्यंत इंटरेक्टिव क्लास सेषंस के लिए आसान मगर षक्तिषाली टूल उपलब्ध कराता है।

और जानकारी के लिए कृपया देखें www.hughesnetfusion.com

कैरियर प्वाइंट, कोटा
कैरियर प्वाइंट की स्थापना छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायता देने के लिए 1993 में की गई। श्रेश्ठता के प्रतिवचनद्धता के साथ अटूट रिष्ते के साथ अब कैरियर प्वाइंट एक गतिषील, उत्तरदायी और अव्वल नंबर के संस्थान के रूप में जाना जाता है। आविश्कार और श्रेश्ठता के सफर को जारी रखते हुए कैरियर प्वाइंट ने इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को क्वालिटी षिक्षा दी है और यह उनकी सफलता के प्रति समर्पित है।

स्थापना के बाद से ही कैरियर प्वाइंट ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बेजोड़ नतीजे हासिल करने षुरू किए। हर साल कैरियर प्वाइंट के छात्र विभिन्न परीक्षाओं में षीर्श रैंक हासिल कर रहे हैं। यह कैरियर प्वाइंट की श्रेश्ठता और क्वालिटी षिक्षा का प्रमाण है। इसी का नतीजा है कि कैरियर प्वाइंट अब सफलता का दूसरा नाम बन गया है।

प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए कैरियर प्वाइंट की एक रणनीति होती है और उसके आधार पर एक सुनियोजित प्रोग्राम बनाया जाता है। इसका मकसद एक ऐसा पाठ्यक्रम तैयार करना होता है जो छात्रों को खुद ब खुद एक आत्म निर्देषित मिसाइल की तरह लक्ष्य की ओर ले जाए और निषाने पर जाकर टकराए। संस्थान ने आईआईटी जेईई तथा एआई ईईई की परीक्षाओं में उल्लेखनीय परिणाम हासिल किए हैं और उसके सफल छात्रों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वर्श 2008-09 में ही एआई ईईई में उसके 6000 और आईआईटी जेईई में 800 छात्रों ने कामयाबी हासिल की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in