अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का भव्य उद्घाटन

Posted on 05 April 2011 by admin

cultural1चर्चित फिल्म ‘तारे जमीं पर’ के बाल कलाकार दर्शील सफारी, फिल्म ‘भूतनाथ’ के बाल कलाकार अमन सिद्दीकी व प्रख्यात फिल्म अभिनेता मुकेश खन्ना ने बढाई बाल फिल्मोत्सव की रौनक

inauguration1सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा आयोजित ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2011)’’ का रंगारंग उद्घाटन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। युवा पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास को समर्पित देश व विश्व में अपनी तरह के अनूठे इस बाल फिल्मोत्सव का उद्घाटन  मुख्य अतिथि श्री नकुल दुबे, नगर विकास मंत्री, उ.प्र. ने दीप प्रज्वलित कर किया। जहाँ एक ओर इस भव्य अवसर पर चर्चित फिल्म ‘तारे जमीं पर’ के बाल कलाकार दर्शील सफारी, फिल्म ‘भूतनाथ’ के बाल कलाकार अमन सिद्दीकी व प्रख्यात फिल्म अभिनेता एवं ‘शक्तिमान’ व ‘महाभारत’ जैसे प्रसिद्ध टी.वी. सीरियल के अभिनेता मुकेश खन्ना की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये तो वहीं दूसरी ओर लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 5000 छात्रों एवं विशिष्ट व अति-विशिष्ट अतिथियों की गरिमापूर्ण उपस्थित ने इस आयोजन की सार्थकता सिद्ध कर दी। इस अवसर पर उपस्थित विशिष्ट अतिथियों सर्वश्री फादर लोबो, प्रधानाचार्य, सेंट फ्रान्सिस कालेज, डा. डोनाल्ड, चांसलर एवं स्पोक्स पर्सन, कैथलिक डायोसीस, लखनऊ एवं डा. फ्रान्सिस, प्रोफेसर, आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी सहित कई गणमान्य नागरिकों, शिक्षाविदों आदि ने बच्चों के नैतिक व चारित्रिक गुणों को विकसित करने हेतु इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा की। ज्ञातव्य हो कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन द्वारा तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन 5 से 11 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत 31 देशों की बेहतरीन शैक्षिक बाल फिल्में निःशुल्क प्रदर्शित की जा रही हैं।

child-actors11अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ किरीत खुराना द्वारा निर्देशित फिल्म ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ से हुआ, जिसने सिर्फ बच्चों को ही नहीं अपितु बड़ों को भी भावी पीढ़ी के बेहतर भविष्य हेतु सोचने पर मजबूर किया। इस प्रेरणादायी बाल फिल्म ने संदेश दिया कि भौतिकता की चकाचैंध में माता-पिता द्वारा बच्चों को समय देना कितना जरूरी है। इस अवसर पर लखनऊ के कई विद्यालयों के छात्रों ने शैक्षिक बाल फिल्मों का आनन्द लिया जिनमें मार्डन प्रोगेसिव स्कूल, जी.सी.एस. पब्लिक स्कूल, नूतन बाल विद्या मंदिर, हार्नर कालेज, सेंट फ्रान्सिस कालेज, जे.बी.आर. पब्लिक स्कूल, स्टडी वल्र्ड स्कूल, लिटिल फ्लावर कान्वेन्ट स्कूल, सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस, अरविन्दो सेक्रेड हर्ट स्कूल, लोक भारती पब्लिक स्कूल, न्यू बाल विकास हाई स्कूल, डैबल कालेज, निर्मला पैरामाउण्ट हाई स्कूल, सी.डी.एस.एन. इण्टर कालेज, के.पी.एस. कान्वेन्ट हाई स्कूल, प्रज्ञा बालिका इण्टर कालेज, टच स्पेशल केयर, ज्योति किरन, नवदीप विशिष्ट विद्यालय, डान बोस्को स्कूल एवं मंगलम आदि प्रमुख हैं।

इस भव्य फिल्मोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि श्री नकुल दुबे, नगर विकास मंत्री, उ.प्र. ने कहा कि बाल फिल्में शिक्षा का सशक्त माध्यम हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव बच्चों के साथ ही साथ अभिभावकों व शिक्षकों में भी समाज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेंगी। इस अवसर पर प्रख्यात फिल्म अभिनेता मुकेश खन्ना ने अपने सम्बोधन में विश्वास व्यक्त किया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के अन्तर्गत जीवन मूल्यों व संस्कारों से परिपूर्ण शिक्षात्मक फिल्में बच्चों को सही मार्गदर्शन देंगी। उन्होंने इस वृहद आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि यह महोत्सव छात्रों के चारित्रिक व नैतिक गुणों को विकसित करने में मदद करेगा।

अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में फिल्म ‘भूतनाथ’ के बाल कलाकार अमन सिद्दकी एवं फिल्म ‘तारे जमीं पर’ के बाल कलाकार दर्शील सफारी पत्रकारों से रूबरू हुए एवं इस ऐतिहासिक आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किये। पत्रकारों से बातचीत करते हुए बाल कलाकार अमन सिद्दीकी ने इस आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की और कहा कि यहाँ आकर व बहुत सारे बच्चों से मिलकर अच्छा लग रहा है। यह महोत्सव बच्चों को अपने अन्दर छिपी प्रतिभा को पहचानने में मदद करेगा। पत्रकारों से बातचीत करते हुए अमन ने अपने व्यक्तित्व के कई नये पहलुओं को उजागर किया। फिल्म ‘तारे जमीं पर’ के बाल कलाकार दर्शील सफारी ने कहा कि यह महोत्सव अपने आपमें अनूठा है और खासकर बच्चों के लिए आयोजित होने से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म पर भी पत्रकारों से चर्चा की।

group1इस अवसर पर प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के उद्देश्यों पर विस्तृत बातचीत की। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए डा. गाँधी ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल केवल मनोरंजन के लिए नहीं है अपितु यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग भी है। चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल का एक खास उद्देश्य बच्चों को स्वस्थ मनोरंजन के साथ उच्च विचार भी देना है, जिससे बच्चों में नैतिक और सामाजिक गुणों की बढ़ोत्तरी हो सके साथ ही वह एक स्वच्छ खुशहाल समाज का निर्माण कर सके। डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि अच्छी व आदर्श फिल्में नैतिक व आध्यात्मिक वातावरण बनाने एवं बच्चों में मानवीय गुणों के संचार का एक शक्तिशाली माध्यम हैं।

डा. गाँधी ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस सात दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ाने हेतु फिल्म जगत की कई जानी-मानी हस्तियों का आगमन हो रहा है। इस अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव के अन्तर्गत 6 अप्रैल को प्रथम शो का उद्घाटन फिल्म व टीवी कलाकार श्री रजित कपूर द्वारा, 7 अप्रैल को  प्रख्यात गायक श्री अभिजीत भट्टाचार्या द्वारा, 8 अप्रैल को प्रख्यात फिल्म कलाकार व निर्देशक सुश्री कामिनी कौशल द्वारा, 9 अप्रैल को प्रख्यात फिल्म निर्माता एवं पद्म भूषण, पद्मश्री व दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित श्री श्याम बेनेगल द्वारा सम्पन्न होगा। इसके अलावा पुणे फिल्म इन्स्टीट्यूट, मुंबई के प्रोडक्शन डायरेक्टर श्री शिव कुमार, प्रोडक्शन डायरेक्टर, बंगलुरू, श्री एम. गिरीश कसरोधी, पोलिश फिल्म इन्स्टीट्यूट, पोलैंड की डा. (सुश्री) अन्ना नदरहौस एवं इजरायली फिल्म निर्माता श्री डेविड लिबकाइंड आदि भी बाल फिल्मोत्सव में शिरकत करेंगे।

फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वर्गीस कुरियन ने कहा कि सी.एम.एस. देश का पहला स्कूल है जो इस तरह का फिल्म फेस्टिवल आयोजित करता है तथापि आई.सी.एफ.एफ.-2011 में दिखाई जाने वाली साफ-सुथरी व चारित्रिक गुणों से युक्त फिल्में खासतौर से बच्चों के लिए बनाई गई हैं। श्री कुरियन ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों  का निःशुल्क प्रदर्शन तो होगा ही, साथ ही साथ देश-विदेश के इन शिक्षात्मक बाल फिल्मों को विभिन्न कैटेगरियों जैसे चिल्ड्रेन्स फीचर फिल्म, एनिमेशन फीचर्स तथा वल्र्ड कम्पटीशन फाॅर एनीमेशन शाॅर्ट फिल्म के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को चयनित कर सी.एम.एस. की ओर से 10 लाख रूपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।

विद्यालय के मुख्य जन-संपर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क है एवं लखनऊ के सभी स्कूलों के बच्चे, युवक, माता-पिता, अभिभावक व शिक्षक ‘प्रथम आगत प्रथम स्वागत’ के आधार पर बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में रोजाना तीन शो दिखाये जायेंगे, जिसमें प्रथम शो प्रातः 9.00 बजे से 11.30 तक, दूसरा शो दोपहर 12.00 बजे से 2.30 बजे तक तथा तीसरा शो अपरान्हः 3.00 बजे से सायं 5.30 बजे तक होगा। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का फिल्म महोत्सव केवल मनोरंजन के लिए नहीं है अपितु यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा कि अच्छी व आदर्श फिल्में शिक्षा को फैलाने, नैतिक व आध्यात्मिक वातावरण बनाने व बच्चों में मानवीय गुणों के संचार का एक शक्तिशाली माध्यम बन सकती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in