Categorized | लखनऊ.

डाॅ. रामदास एम. पई को भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण 2011 से अलंकृत किया गया

Posted on 03 April 2011 by admin

dr- डाॅ. रामदास पई को शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा एवं साहित्य के क्षेत्र में उनके योगदान हेतु पद्मभूषण से अलंकृत किया गया।
- इसके पूर्व डाॅ. रामदास पई को, भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा नव पुनर्गठित राष्ट्रीय एकीकरण परिषद (एनआइसी) में भारत सरकार द्वारा सदस्य के रूप में नामित किया गया था।
- डाॅ. रामदास पई मणिपाल में मणिपाल विश्वविद्यालय के कुलपति हैं और गंगटोक में सिक्किम मणिपाल विश्वविद्यालय के पूर्वकुलपति भी हैं।
- मणिपाल फाउंडेशन के माध्यम से डाॅ. रामदास पई ने अपने सामाजिक उद्यमशीलता के प्रयासों को साकार किया है।

डाॅ. रामदास पई, चेयमैन, मणिपाल एजूकेशन एंड मेडिकल ग्रुप, ने शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा एवं साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिये भारत की राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में आज पद्मभूषण का अलंकरण प्राप्त किया।

डाॅ. रामदास पई ने तीन दशकों से भी अधिक समय से मणिपाल एजूकेशन एंड मेडिकल ग्रुप को अपना कुशल नेतृत्व प्रदान किया है। डाॅ. रामदास पई, जो कि मणिपाल विश्वविद्यालय के संस्थापक विख्यात महापुरूष डाॅ. टीएमए पई के पुत्र हैं, ने स्वास्थ्यसेवा एवं शिक्षा के क्षेत्र में मणिपाल एजूकेशन एंड मेडिकल ग्रुप को अग्रणी संस्था के रूप में रूपांतरित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

डाॅ. रामदास पई, मणिपाल विश्वविद्यालय के कुलपति एवं गंगटोक में सिक्किम मणिपाल विश्वविद्यालय के प्रो कुलपति भी हैं। वे, असम विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी परिषद के सदस्य भी हैं।

उपलब्धियां
डाॅ. पई ने अपने प्रतिष्ठापूर्ण कॅरियर के दौरान अनेक कारोबारी पुरस्कार प्राप्त किए हैं और अपनी सामुदायिक सेवाओं के लिए भी उन्हें सम्मानित किया गया है। हाल ही में अर्नेस्ट एंड यंग द्वारा उन्हें सर्विसेज श्रेणी में ‘एंटरप्रेन्योर आॅफ द ईयर’ के रूप में भी चुना गया है।

डाॅ. पई ने मणिपाल ग्रुप की विस्तार योजनाओं को अपना नेतृत्व प्रदान किया है। उनके कुशल नेतृत्व में ही मणिपाल ने नेपाल, मलेशिया और यूएई सहित विश्व के अनेक भागों में विभिन्न परिसरों की स्थापना की। मणिपाल में शिक्षा के वैश्विक आपूर्ति माॅडल की अवधारणा, रचना और क्रियान्वयन के स्तरों पर डाॅ. पई ने प्रमुख भूमिका निभाई।

गुणवत्तापरक स्वास्थ्यसेवा प्रदान करने के संदर्भ में, डाॅ. पई के नेतृत्व ने ग्रुप के भविष्य को 1991 मंे बैंगलौर में एकमात्र मणिपाल अस्पताल से लेकर दक्षिण भारत के सात शहरों में ग्यारह अस्पतालों की विविध-स्थलीय श्रृंखला में परिवर्तित कर दिया और इसे देश में सर्वश्रेष्ठ के रूप में श्रेणी प्रदान की गई। डाॅ. पई के कुशल मार्गदर्शन में, देश में आज मणिपाल के मेडिकल स्कूलों की संख्या सर्वाधिक है।

उद्योगजगत में सम्मान
कर्नाटक विश्वविद्यालय से चिकित्सा स्नातक एवं टेम्पल विश्वविद्यालय, फिलाडेल्फिया, अमेरिका से अस्पताल प्रशासन (हाॅस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन) में परास्नातक डाॅ. रामदास पई ने राष्ट्रीय स्तर पर अनेक प्रतिष्ठित पदों को सुशोभित किया है। वे, उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में नए कार्यक्रमों पर अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित कोर ग्रुप के भूतपूर्व सदस्य भी रहे हैं।

हाल ही में डाॅ. रामदास पई को, भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा नव पुनर्गठित राष्ट्रीय एकीकरण परिषद (एनआइसी) में भारत सरकार द्वारा सदस्य के रूप में नामित किया गया था। डाॅ. पई का नामांकन, उनकी प्रखर क्षमता और ऐसे महत्त्वपूर्ण मसलों को लेकर उनके व्यक्तिगत दृष्टिकोण के महत्त्व का द्योतक है। एंटीगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री द्वारा भारत में उनके देश के प्रथम आनरेरी (मानद) कांसुल जनरल(वाणिज्य महासचिव) के रूप में भी डाॅ. पई का नाम प्रस्तावित किया गया है।

सीएसआर क्रियाकलाप
डाॅ. रामदास पई के सामाजिक उद्यमशीलता के प्रयास अब मणिपाल फाउंडेशन के माध्यम से साकार होते हैं। उनके द्वारा स्थापित यह फाउंडेशन, उत्कृष्ट छात्रों के लिए 15 करोड़ रूपए तक की अध्येतावृत्ति और वजीफे की पेशकश से लेकर, क्षेत्र में ग्रामीण जनसंख्या के लिए अनूठे मातृत्व एवं बाल कल्याण गृह संचालित करने, और निम्न सामाजिक-आर्थिक स्तरों से संबंधित बच्चों के लिए मुफ्त हृदय चिकित्सा (सर्जरी) प्रायोजित करने तक अनेक विेकासात्मक कार्यक्रमों को तत्परतापूर्वक आगे बढ़ाता है। मणिपाल फाउंडेशन की अनूठी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मणिपाल आरोग्य कार्ड’, निर्धनता रेखा से नीचे रहने वाले 1,00,000 से अधिक लोगों को कवर करती है।

मणिपाल एजूकेशन के विषय में

मणिपाल एजूकेशन एमईएमजी (मणिपाल एजूकेशन एण्ड मेडिकल ग्रुप) का सदस्य और विश्व स्तर का एक अग्रणी शिक्षा संस्थान तथा भारत का शैक्षणिक, प्रशिक्षण एवं शिक्षा सेवा प्रदाता है। लगभग 50 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र पर केन्द्रित यह समूह सभी विषयों में शैक्षणिक सेवाएं प्रदान करता है। इस समूह के तीन विश्वविद्यालय हैं- मणिपाल यूनिवर्सिटी, सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी और अमेरिकन यूनिवर्सिटी आॅफ एंटीगुआ और एंटीगुआ, दुबई, मलेशिया तथा नेपाल में काॅलेजों के साथ-साथ भारत में इसके 30 शिक्षा संस्थान हैं।

भारत और विदेशों में स्थित अपने शिक्षा संस्थानों द्वारा औपचारिक पाठ्क्रमों की पेशकश के अतिरिक्त मणिपाल एजूकेशन काॅर्पोरेट शिक्षा, दूरस्थ शिक्षा और अवकाशकालीन कुशलता प्रशिक्षण की पेशकश भी करता है। यह औद्योगिक भागीदारियों में भी शामिल है, जैसे आईसीआईसीआई मणिपाल अकेडमी फाॅर बैंकिंग (आईसीआईसीआई बैंक के साथ गठबंधन के फलस्वरूप)। मणिपाल एजूकेशन ने उभरती कंपनियों में रणनीतिक निवेश किया है, जैसे यू21 ग्लोबल, जो कि एक प्रमुख आॅनलाइन गे्रजुएट स्कूल है, और मेरिट टैªक, जो कि एशिया की सबसे बड़ी कुशलता मूल्यांकन एवं परीक्षण कंपनियों में से एक है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in