Categorized | लखनऊ.

केन्द्र की यूपीए सरकार ने पिछले 6 वषोZं में गरीबों के लिए काम किया है

Posted on 29 March 2011 by admin

जिला कांग्रेस कमेटी लखनऊ द्वारा आज कार्यकर्ता सम्मेलन, स्थानीय बाल संग्रहालय, चारबाग लखनऊ में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी एवं संचालन जिला कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अमित पाण्डेय ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय सड़क परिवहन राज्यमन्त्री श्री जितिन प्रसाद एवं सांसद श्री जगदिम्बका पाल मौजूद रहे।

कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि सम्मेलन में जोश भी है और संकल्प भी है। केन्द्र की यूपीए सरकार ने पिछले 6 वषोZं में गरीबों के लिए काम किया है। रोजगार देने का काम, गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले आम जनता को 2 रूपये, 4रूपये में अनाज, गेंहूं मिल रहा है। केन्द्र सरकार खाद, बीज, मिट्टी का तेल, खाद्यान्न भेज रही है पर मिट्टी का तेल गरीबों को नहीं मिल रहा है, कालाबाजारी की जा रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश की बसपा सरकार ठेकेदारों, माफियाओं और अपराधियों की सरकार बनकर रह गई है। सरकारी बंगलों पर, आधे पर मुख्यमन्त्री जी ने कब्जा कर लिया है। दर्जनों बंगले उनके परिजनों के नाम हो गए हैं। आय से अधिक सम्पत्ति के मुकदमें सुश्री मायावती एवं श्री मुलायम सिंह यादव पर चल रहे हैं। किसानों की जमीनों पर कब्जे हो रहे हैं। स्थिति यह है कि मुख्यमन्त्री किसी से नहीं मिलती हैं। उन्हें लखनऊ में अपने पड़ोस में होने वाले अत्याचारों को देखने का समय नहीं है। बसपा के विधायक द्वारा शीलू के साथ बलात्कार  किया गया, आरती गौतम की दुराचार के बाद हत्या कर दी गई। अम्बेडकरनगर में दलितों की हत्याएं हुई हैं लेकिन मुख्यमन्त्री को लोगों का दर्द जानने की फुर्सत नहीं है। वे दौरों पर गईं किन्तु जहां गईं वहां कफ्Zयू जैसी स्थिति बनी। पूरी तरह मुनादी कर दी गई कि कोई घर से न निकले। बाहर से घरों में कुण्डी लगा दी गई। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी उनके जूते साफ कर रहे हैं। सबसे ज्यादा अपराध उ0प्र0 में हो रहे हैं, अशिक्षा, उत्पीड़न, गरीबी, माफियावाद एवं सर्वाधिक मानवाधिकार का हनन उ0प्र0 में हो रहा है। उन्होने कहा कि अगर समतावादी, धर्मनिरपेक्ष व्यवस्था की कल्पना है तो वह कंाग्रेस की देन है। 1.50लाख अध्यापक रखे जा रहे हैं। शिक्षा का अधिकार कानून बना है पर मायावती जी केन्द्र सरकार और सोनिया जी का नाम नहीं लेती हैं। आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों को 3000 और सहायिकाओं को 1500 रूपये मिल रहा है। यह कांग्रेस की देन है। कांग्रेस पार्टी को मजबूती से खड़ा होना हैं 6 वषोZं में जो भी बम विस्फोट हुए उनमें आरएसएस के लोगों का हाथ मिला है। उ0प्र0 विकास के लिए तरस रहा है। हम टिकट बाण्टने में निष्पक्षता दिखाएंगे। टिकट का निर्णय केन्द्रीय चुनाव समिति करेगी। अच्छे प्रत्याशी चुनाव में उतारें जायेंगे, सबको मिलकर चुनाव लड़ाना है। सोनिया का निर्देश हमारे सबके लिए मुख्य है। उन्होने कहा कि ब्लाकों की बैठक में आयेंगे। मलिहाबाद की दशहरी और क्रान्तिकारियों की तलवारें लखनऊ जिला कांग्रेस को वापस लायेगा।

केन्द्रीय सड़क परिवहन राज्यमन्त्री श्री जितिन प्रसाद ने कहा कि कंाग्रेस पार्टी और राहुल जी ने युवाओं पर भरोसा किया है। उन्होने अपनी मिसाल देते हुए कहा कि पहली बार सांसद बनने पर ही उन्हेें मन्त्री बनाया गया। वह पूरी ताकत के साथ कार्य कर रहे हैं। लखीमपुर में इस्पात का कारखाना लगवाया और रोजगार को बढ़ावा और प्रदेश के विकास की ओर कदम बढ़ाया है। उन्होने कहा कि युवाओं को पूरी ताकत के साथ जुटना होगा। उन्होने कहा कि कांग्रेस के प्रति जनता में काफी रूझान है। आने वाले समय में यदि मजबूती के साथ कार्य किया जायेगा तो प्रदेश में अगली सरकार कंाग्रेस की बनेगी।

सांसद श्री जगदिम्बका पाल ने कार्यकर्ता सम्मेलन की सफलता के लिए बधाई देते हुए कहा कि स्व0 हेमवती नन्दन बहुगुणा जी के बाद यह पहली बार इतना बड़ा सम्मेलन हो रहा है। सभी ब्लाक के अध्यक्षों में उत्साह है। उन्होने कहा कि कांग्रेस का 125वर्ष पुराना गौरवशाली इतिहास है और आज आपने फिर इतिहास बनाने का काम किया है एवं कांग्रेस के तिरंगे को गांव-गांव से लेकर आए हैं। जनता में लहर लेाकसभा चुनाव से चल रही है। बसपा, भाजपा और सपा कहती है कि वह लड़ाई में है पर जनता केवल कांग्रेस को ही लड़ाई में मानती है। बसपा के कुशासन, भ्रष्टाचार को जनता देख रही है। कांग्रेस ही एक विकल्प बन सकती है।

उन्होने कहा कि सुश्री मायावती को सबसे ज्यादा कांग्रेस से खौफ है, क्योंकि रीता जी केन्द्रीय योजनाओं में मायावती जी के भ्रष्टचार को उजागर कर रही हैंं। केन्द्रीय धन को जनता के हितों के लिए खर्च नहीं किया जा रहा है बल्कि मूर्तियों और पार्कों में लग रहा है, क्या इससे किसी गरीब, दलित को लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि इसी से कुपित होकर सुश्री मायावती ने रीता जी के घर को जलाने का षडयन्त्र किया। लखनऊ पश्चिम की सीट जीती गई क्योंकि जनता कांग्रेस के पक्ष में है। हर वर्ग कांग्रेस के साथ है। अधिवक्ता, राज्य कर्मचारी, केन्द्रीय कर्मचारी, मजदूर, किसान सभी कांग्रेस की ओर देख रहे हैं। उन्होने कहाकि मायावती और मुलायम पूरी तरह राजनीति के अपराधीकरण के लिए जिम्मेदार हैं। भाजपा केवल फिरकापरस्तों की पार्टी है। विकीलीक्स के खुलासे में भाजपा के हिन्दुत्व का भण्डाफोड़ हो गया। उन्होने कहा कि अब साबित हो गया है कि भाजपा के `मुंह में राम बगल में छूरी´ है। यह अपने मुद्दे छोड़ती रहती है। उ0प्र0 में जनता ने भी भाजपा को ठण्डे बस्ते में डालने का काम कर दिया है। भाजपा राम की पुजारी नहीं राम की व्यापारी है। अम्बेडकरनगर के जलालपुर में न्याय मांगने गये दलित परिवारों पर लाठियां बरस रही हैं, मायावती जी जब निकलती हैं तेा मूर्तियों को देखने जाती हैं, स्मारकों को देखने जाती हैं या फिर औचक निरीक्षण करके अधिकारियों को धमकाती हैं और चढ़ावा संस्कृति को बढ़ावा देती हैं। उन्होने कहा कि हमारे राहुल जी आज दलितों के घर जा रहे हैं उनके घर खाना खा रहे हैं पर मायावती जी को फुर्सत नहीं है। रीता जी ने जलालपुर काण्ड में न्यायिक जांच की मांग की है यह दलितों की भी मांग है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में उ0प्र0 के होने वाले चुनाव में कोई ताकत कांग्रेस की हुकूमत बनने से नहीं रोक सकती है। फील गुड, इण्डिया शाइनिंग को जनता ने नकार दिया है। उन्होने कहा कि कांग्रेस ने 4 करोड़ किसानों का कर्जा माफ किया, मनरेगा में काम मिल रहा है जिससे गांवों से पलायन रूका है। इसका कोई बजट नहीं बल्कि यह रोजगार देने की येाजना है। इसमें 40हजार करोड़ से अधिक भी दिया जा सकता है। पर उ0प्र0 में केवल 42दिन का रोजगार गरीबों को मिल रहा है। अन्त में उन्होने कहा कि उ0प्र0 की जनता रीता जी को मुख्यमन्त्री बनाना चाहती है, सम्मेलन में मौजूद कार्यकर्ताओं का आवाहन किया कि वादा किजिए कि आप सभी  रीता जी को मुख्यमन्त्री बनाने के लिए हर कुबाZनी देंगे।

प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव ने कहा कि यदि हर कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 रीता जोशी की तरह संगठन को मजबूत करने हेतु मेहनत कर ले तो उ0प्र0 में कांग्रेस की सरकार हर हालम में बनेगी क्योंकि प्रदेश की जनता भाजपा, सपा और बसपा के कुशासन से पूरी तरह ऊब चुकी है। उन्होने कहा कि यदि सही हाथों में शासन होता तो लखनऊ भी मुम्बई, बंगलौर, हैदराबाद और गुड़गांव की तरह विकसित हो गया होगा।

जिला कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सिराज वली खां`शान´ के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यकर्ता सम्मेलन में हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

जिलाध्यक्ष श्री सिराज वली खां`शान´ ने अपने स्वागत भाषण में अतिथियों का स्वागत करते हुए कंाग्रेसजनों को संकल्प दिलाया कि लखनऊ कंाग्रेस के कार्यकर्तागण सोनिया जी, राहुल जी के कुशल नेतृत्व में दशकों से कुशासन का शिकार बने उत्तर प्रदेश को निजात दिलाने हेतु, सामूहिक भावना के साथ , जाति और धर्म से ऊपर उठकर उत्तर प्रदेश में कंाग्रेस की सरकार बनवाने हेतु आज से ही तन-मन-धन से जुटेंगे। इसके साथ ही उन्होने प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 जोशी को विश्वास दिलाया कि लखनऊ जनपद की चारों विधानसभा सीटें पर वह कांग्रेस का तिरंगा फहरायेंगे।

सम्मेलन में एक स्मारिका का भी विमोचन प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी जी द्वारा किया गया।

सम्मेलन में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सिराजवली खां`शान´ सहित प्रदेश कंाग्रेस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री विनोद चौधरी, प्रदेश कंाग्रेस के मुख्य प्रवक्ता श्री सुबोध श्रीवास्तव, प्रदेश महिला कंाग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती मीरा सिंह, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री संगमलाल शिल्पकार, श्री मारूफ खान, श्री विजय प्रताप सिंह, पूर्व विधायक डा0 जगदीश चन्द्रा, डा0 जियाराम वर्मा, श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, श्रीमती आयशा खान, श्रीमती सुशीला सोनकर, श्रीमती प्रेमकला श्रीवास्तव, सुश्री रोमी श्रीवास्तव, सुश्री फिरदौस जहां, श्रीमती फरहाना मालिकी, ब्लाक अध्यक्ष श्री कन्हैयालाल वर्मा, श्री रामपाल यादव, श्री एच.आर.सिद्दीकी, श्री सुरेन्द्र मिश्रा, श्री राधेश्याम रावत, श्री हसमुद्दीन, श्री ब्रजेश द्विवेदी एवं जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी श्री गिरीश गिरि, श्री सुनील बाजपेई, श्री सीताकान्त मिश्रा, श्री मेंहदी हसन, श्री नरेन्द्र गौतम, श्री सत्यदीन गौतम, श्री अरविन्द पटेल, श्री अरूण कुमार पाण्डेय, श्री अरविन्द मिश्र, श्री मोइउद्दीन आसिफ, श्री गोपाल त्रिवेदी, श्री रोहितवीर सिंह, श्री सुनील दूबे, श्री ताज मोहम्मद, श्रीमती संगीता रावत एवं मोहम्मद समीर सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in