Categorized | लखनऊ.

`अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव´

Posted on 06 March 2011 by admin

सी.एम.एस. में 5 अप्रैल से
प्रमुख सचिव, मनोरंजन कर ने जारी किया बाल फिल्मोत्सव का लोगो एवं पोस्टर

111सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आगामी 5 अप्रैल से प्रारम्भ हो रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का लोगो एवं पोस्टर आज बड़े ही उल्लासपूर्ण माहौल में जारी हुआ। होटल क्लार्क अवध में आयोजित एक शानदार समारोह में मुख्य अतिथि श्री डी. एस. मिश्रा, आई.ए.एस., प्रमुख सचिव, मुख्यमन्त्री एवं रेगुलर टैक्स एवं मनोरंजन टैक्स, उ.प्र. ने अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2011) के फेस्टिवल लोगो एवं फेस्टिवल पोस्टर का अनावरण किया। इस अवसर पर श्री मिश्रा ने विश्वास व्यक्त किया कि इस महोत्सव से पारिवारिक व सामाजिक वातावरण चरित्रमय बनेगा। उन्होंने कहा कि सी.एम.एस. द्वारा बच्चों को चरित्र निर्माण एवं जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का यह अभिनव एवं अनुकरणीय प्रयास है। ज्ञातव्य हो कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2011) का भव्य आयोजन आगामी 5 से 11 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड के ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत लखनऊ व आसपास के क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को 31 देशों जर्मनी, यू.एस.ए., अर्जेन्टीना, रोमानिया, स्पेन, इजरायल, फ्रांस, नाइजीरिया, सिंगापुर, यू.के., स्वीडन, रूस, पोलैण्ड, ब्राजील, कनाडा, श्रीलंका, इटली, हंगरी, दी नीदरलैण्ड, बांग्लादेश, तुकीZ, क्रोएशिया, बेिल्जयम, डेनमार्क, स्लोवाकिया, ईरान, जापान, बुल्गारिया, कजाकिस्तान, ताइवान तथा भारत आदि की बेहतरीन शैक्षिक बाल फिल्में नि:शुल्क देखने का मौका मिलेगा तथापि किशोर व युवा पीढ़ी इन प्रेरणादायी बाल फिल्मों से प्रेरणा ले सकेगी।

इस अवसर पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों को आई.सी.एफ.एफ.-2011 की विस्तृत जानकारी पत्रकारों को देते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गांधी ने कहा कि सी.एम.एस. का यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव लखनऊवासियों के लिए विभिन्न देशों की शिक्षात्मक बाल फिल्मेें देखने व उनसे प्रेरणा लेने का ऐतिहासिक अवसर उपलब्ध करायेगा। उन्होंने कहा कि यह फिल्म फेस्टिवल छात्रों को मनोरंजन के साथ ही चरित्र निर्माण व जीवन मूल्यों की शिक्षा तो देगा ही, साथ ही भावी पीढ़ी का दृष्टिकोण विश्वव्यापी बनाने में सहायक होगा, जो कि वर्तमान युग की मांग है।

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव के उद्देश्यों को स्पष्ट करते हुए डा. गांधी ने कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य शैक्षिक बाल फिल्मों के माध्यम से छात्रों व युवाओं के नैतिक, चारित्रिक व आध्याित्मक गुणों को विकसित कर समाज का आदर्श नागरिक बनाना है। यह फिल्म फेस्टिवल मात्र मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग है। उन्होंने इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव को सफल बनाने में सभी के सहयोग हेतु पुरजोर अपील की। इस अवसर पर डा. गीता गांधी किंगडन, चीफ आपरेटिंग ऑफीसर, सी.एम.एस. ने कहा कि बच्चों के चरित्र निर्माण व उज्जवल भविष्य के लिए अच्छी बाल फिल्मों का प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर उपस्थित सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन के हेड एवं आई.सी.एफ.एफ.-2011 के फेस्टिवल डायरेक्टर श्री वी. कुरियन ने बताया कि इस नि:शुल्क अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में प्रतिभाग हेतु अब तक दुनियां भर के 31 देशों की 236 बेहतरीन बाल फिल्में आ चुकी हैं और अभी कई अन्य देशों की बाल फिल्में आनी शेष हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में रोजाना तीन शो होंगे जिसमें प्रथम शो
प्रात: 9.00 बजे से 11.30 तक, दूसरा शो दोपहर 12.00 बजे से 2.30 बजे तक तथा तीसरा शो अपरान्ह: 3.00 बजे से सायं 5.30 बजे तक होंगे। उन्होंने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों  का नि:शुल्क प्रदर्शन तो होगा ही, साथ ही साथ देश-विदेश के इन शिक्षात्मक बाल फिल्मों को विभिन्न कैटेगरियों जैसे चिल्ड्रेन्स फीचर फिल्म, एनिमेशन फीचर्स तथा वल्र्ड कम्पटीशन फॉर एनीमेशन शॉर्ट फिल्म के अन्तर्गत सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को चयनित कर सी.एम.एस. की ओर से 10 लाख रूपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।

श्री कुरियन ने आई.सी.एफ.एफ.-2011 में विभिन्न देशों के अन्तर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त निदेशक व फिल्म निर्माताओं का भी आगमन हो रहा है, जिनमें श्री शिव कुमार, प्रोडक्शन डायरेक्टर, पुणे फिल्म इन्स्टीट्यूट, मुम्बई, श्री एम. गिरीश कसरोधी, स्वर्ण पदक विजेता, एफ.टी.टी.आई., प्रोडक्शन डायरेक्टर, बंगलुरू, डा. (सुश्री) अन्ना नदरहौस, पोलिश फिल्म इन्स्टीट्यूट, पोलैण्ड, श्री डेविड लिबकाई, इजरायली फिल्म निर्माता आदि प्रमुख हैं। श्री कुरियन ने बताया कि इसके अलावा देश की फिल्म इण्डस्ट्री से भी कई प्रख्यात हस्तियां लखनऊ पधारकर आई.सी.एफ.एफ.-2011 की गरिमा को बढ़ायेंगे जिनमें `भूतनाथ´ फिल्म का बाल कलाकार मास्टर अमन सिद्दीकी, चर्चित फिल्म कलाकार सुश्री कामिनी कौशल, प्रख्यात निर्माता-निर्देशक श्री श्याम बेनेगल एवं गायक अभिजीत भट्टाचार्या आदि प्रमुख हैं।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह बाल फिल्म महोत्सव सभी स्कूलों के छात्रों एवं अभिभावकों के लिए पूर्णतया नि:शुल्क है, साथ ही इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में स्कूलों से आने वाले बच्चों के लिए सी.एम.एस. द्वारा आवश्यकतानुसार नि:शुल्क बस सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। इस हेतु विद्यालयों के प्रधानाचार्य श्री वी. कुरियन से सम्पर्क कर सकते है। श्री शर्मा ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव विश्व भर की चुनी हुई बाल फिल्मों को नि:शुल्क देखने का एक अनूठा एवं स्विर्णम सुअवसर लेकर आ रहा है। लखनऊवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि लखनऊ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों की फिल्मों का पहला आयोजन स्थल बन चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in