Categorized | Companies

सोनी ने डीएसएलआर अनुभव को दिया नया अन्दाज़ ट्रांस्ल्यूसेंट मिरर टैक्ननोलॉजी से लैस कैमरे पेश किए

Posted on 05 March 2011 by admin

•    दुनिया में पहली बार ट्रांस्ल्यूसेंट मिरर टैक्ननोलॉजी से सुसज्जित कैमरे पेश
•    विश्व में सबसे तेज रफ्तार निरन्तर ‘ाूटिंग और हर फ्रेम पर निरन्तर एएफ की सुविधा,  55 पर 10 फ्रेम प्रति सेकण्ड तक
•    फुल एचडी एवीसीएचडी मूवी (1920 ग 1080 ध् 60प50पद्ध  रिकार्डिंग के वक्त निरन्तर फेज़ डिटेक्शन एएफ बरकरार रखने वाले दुनिया के पहले कैमरे

सोनी इण्डिया ने क्ैस्त् कैमरों की नई जोरदार रेंज लॉन्च की है जिसमें सोनी की नई ट्रांसल्यूसेंट मिरर टैक्नोलॉजी से लैस  55 (ैस्ज्.।55टद्ध और  33 (ैस्ज्.।33द्ध कैमरे ‘ाामिल हैं। ये कैमरे स्टिल इमेज के साथ-साथ मूवी रिकार्डिंग के लिए भी ‘ाानदार प्रदशZन सुनििश्चत करते हैं। ट्रांसल्यूसेंट मिरर टैक्नोलॉजी से लाइव व्यू और मूवी ‘ाूटिंग तथा कंटीनुअस फोकस (एएफ) के साथ हाइ स्पीड कंटीनुअस ‘ाूटिंग के दौरान फुल टाइम, टीटीएल फेज़-डिटेक्शन ऑटो फोकसिंग की सुविधा मिलती है। ये खूबियां पहले सिर्फ प्रोफेशनल ग्रेड कैमरों में ही उपलब्ध थीं। फिक्स्ड ट्रांसल्यूसेंज मिरर से सुसज्जित ये कैमरे अधिक कॉम्पैक्ट बॉडी डिजाइन सुनििश्चत करते हैं जो पारंपरिक क्ैस्त् के मुकाबले कहीं छोटे आकार के होते हैं।

कंटीनुअस एएफ के साथ हाइ स्पीड कंटीनुअस ‘ाूटिंग

पारंपरिक क्ैस्त् कैमरों में इस्तेमाल होने वाले मूवेबल मिरर के स्थान पर सोनी की एक्सक्लुसिव ट्रांसल्यूसेंट मिरर टैक्नोलॉजी ऐसे फिक्स्ड ट्रांसल्यूसेंट मिरर का इस्तेमाल करती है जिसे ‘ाटर रिलीज़ करने के साथ हर बार उठाने या नीचे गिराने की आवश्यकता नहीं होती। इस मिरर के चलते, लैंस से होकर गुजरने वाली प्रकाश किरणें इमेज सेंसर और ऑटो फोकस सेंसर पर भी गिरती हैं और इस तरह ऐसी स्पीड पर भी लगातार ‘ाूटिंग और निरन्तर फोकसिंग मुमकिन होती है जो पहले सम्भव नहीं था। इससे कैमरे की परफॉरमेंस जोरदार होती है और  55 पर कंटीनुअस एएफ के साथ 10 फ्रेम प्रति सेकण्ड तक तथा पर  33 पर 7 फ्रेम प्रति सेकण्ड तक निरन्तर ‘ाूटिंग की जा सकती है जो विश्व में सर्वाधिक है।

दुनिया में पहली बार िक्वक एएफ फुल एचडी मूवी मूवी ‘ाूटिंग
ट्रांसल्यूसेंज मिरर टैक्नोलॉजी के चलते  55  और  33 दुनिया के पहले ऐसे कैमरे हैं जो फुल भ्क् ।टब्भ्क् मूवी (1920 ग 1080 ध् 60पए 50पद्ध  रिकार्ड करते समय भी कंटीनुअस फेज़ डिटेक्ट एएफ को बरकरार रखते हैं।  55  और  33 में सोनी के नवीनतम म्गउवतज्ड ।च्ै भ्क् ब्डव्ै सेंसर लगे हैं जिनसे  55 पर 16.2 मैगापिक्सल तक और  33 पर 14.2 मैगापिक्सल की हाइ क्वालिटी इमेजिंग सुविधा तथा गहराई होने का जबर्दस्त अहसास भी मिलता है। तेज रफ्तार और सटीक फेज़ डिटेक्शन एएफ लगातार सब्जेक्ट के हिलने-डुलने पर नज़र रखता है जिससे कैमरे से या कैमरे की ओर तेजी से बढ़ने वाले सब्जेक्ट को भी फोकस में रखना मुमकिन होता है, यहां तक कि उस स्थिति में भी जबकि फील्ड की गहराई मामूली होती है।

मूवी ‘ाूटिंग के दौरान दुनिया का पहला हाइ स्पीड, हाइ प्रिसिजन टीटीएल फेज़-डिटेक्शन एएफ
यूज़र्स कैमरों में लगे 15-प्वाइंट फेज़-डिटेक्शन एएफ सिस्टम की मदद से मूवी रिकार्डिंग के दौरान तेज और सटीक ऑटो-फोकसिंग का लाभ उठा सकते हैं, यह खूबी भी इंटरचेंजेबल लैंस कैमरों में पहली बार पेश की गई है।

बेहतर िक्वक एएफ लाइव व्यू
सोनी की क्रान्तिकारी ट्रांसल्यूसेंज मिरर टैक्नोलॉजी के चलते ‘ाूटिंग में लचीलापन मिलता है और व्यूफाइण्डर तथा एलसीडी स्क्रीन पर तेज रफ्तार एवं सटीक एएफ मिलता है। दुनिया में पहली बार पेश िक्वक एएफ लाइव व्यू हाइ रेज़ोल्यूशन इमेज को डेडिकेटेड लाइव व्यू सेंसर की बजाय इमेज सेंसर से सीधे दिखाता है जिसकी बदौलत त्वरित और सही एएफ सुनििश्चत होता है। इसके चलते फोटोग्राफरों को व्यूफाइण्डर या एलसीडी मॉनीटर में से किसी को भी इस्तेमाल करने की आजादी मिलती है और किसी भी विकल्प के मामले में परफॉरमेंस के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ता। इसके अलावा, इन कैमरों में हाल में विकसित ट्रू-फाइण्डर भी है, यह व्यू फाइण्डर 100: फ्रेम कवरेज और 1.15 मिलियन कन्वर्जन डॉट्स (1.44 मिलियन डॉट कन्वर्जन) का कारगर रेज़ोल्यूशन देता है।

सोनी की एक्सक्लुसिव खूबियां :

1ण्    म्गउवत™ ।च्ै भ्क् ब्डव्ै ेमदेवतए ठप्व्छZ® हाइ स्पीड इमेज प्रोसेसिंग इंजन और अल्ट्रा-हाइ आईएसओ सेंसटिविटी (प्ैव् 100.12ए800द्ध की बदौलत कम रोशनी में भी सर्वश्रेश्ठ ‘ाॉट लेना मुमकिन होता है। इन कैमरों में नॉयज़ रिडक्शन खूबियों को भी जोड़ा गया है : मल्टी-फ्रेम एनआर खुद-ब-खुद छ: फ्रेम ‘ाूट कर उन्हें सिंगल श्रच्म्ळ इमेज में बदलता है, इससे इमेज नॉयज़ करीब दो आईएसओ स्टैप तक कम होती है और साथ ही सेंसटिविटी आईएसओ 25600 तक बढ़ सकती है।

2ण्    ऑटो+मोड से नए फोटोग्राफर को भी इन दोनों कैमरों की उन्नत खूबियों का इस्तेमाल करने में सहूलियत मिलती है। ऑटो+मोड में ये कैमरे सीन और ‘ाूटिंग की स्थितियों का विश्लेशण कर सकते हैं और एपरचर तथा ‘ाटर स्पीड के सन्दर्भ में ऑिप्टमम सैटिंग्स को एक्टीवेट करने के साथ-साथ यह स्वत: ही उन्नत इमेजिंग खूबियों जैसे तेज गति वाले सब्जेक्ट के लिए बस्र्ट ‘ाूटिंग और बैकलिट सबजेक्ट के लिए ऑटो एचडीआर को सक्रिय कर करते हैं।
3ण्    3डी स्वीप पैनोरामा से फोटोग्राफरों को ‘ाानदार, विस्तृत (अल्ट्रा-वाइड) दृश्यों को 3डी में कैद करने की सुविधा मिलती है और वे कैमरे को हॉरीज़ोन्टल दिशा में घुमाते हुए ही ऐसा कर सकते हैं। ये फोटो एचडीएमआई के माध्यम से 3डी व्युइंग को सपोर्ट करने वाले किसी भी कॉम्पेटिबल एलसीडी टीवी पर देखे जा सकते हैं।

4ण्    जियोटैगिंग :  55 (ैस्ज्.।55टद्ध और  33 (ैस्ज्.।33द्ध कैमरों में बिल्ट-इन जीपीएस की व्यवस्था है जो फोटो की भौगोलिक स्थितियों के हिसाब से, जो कि म्ग्प्थ् डाटा के रूप में दर्ज होती है, उन्हें टैग कर सकते हैं। कंप्यूटर पर बण्डल्ड पिक्चर मोशन ब्राउज़र (पीएमबी) सॉफ्टवेयर की मदद से या फोटो मैप फंक्शन से सुसज्जित अनुपालक ब्राविया टीवी पर देखते हुए ये तस्वीरें विश्व मानचित्र पर आकशZक ढंग से दिखायी देती हैं।

55 (ैस्ज्.।55टद्ध और  33 (ैस्ज्.।33द्ध की कीमत क्रमश: 47,990 रु तथा 37,990 रु है और ये देशभर में सभी सोनी सेंटर तथा अन्य प्रमुख इलैक्ट्रॉनिक आउटलेट्स पर उपलब्ध हैं। इन कैमरों के साथ सोनी कैरी केस और 4जबी मेमरी कार्ड मुफ्त मिलता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in