Categorized | लखनऊ.

मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने आज बैठक की

Posted on 05 March 2011 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने आज अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर मा0मन्त्रियों, विधायकों एवं बी0एस0पी0 के प्रमुख पदाधिकारियों एवं जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक की। उन्होंने इस बैठक में बामसेफ, डी0एस0-4 एवं बी0एस0पी0 के जन्मदाता व संस्थापक तथा देश के करोड़ो दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों एवं दबे शोषित, वंचित वर्गो को सम्मान पूर्वक जीवन-यापन करने का अधिकार दिलाने वाले बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम जी के 15 मार्च 2011 को जन्म दिवस को पूरे प्रदेश में आदर व सम्मान के साथ मनाये जाने के निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि परमपूज्य भारत रत्न बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर के निधन के पश्चात मान्यवर श्री कांशीराम जी ने उनके मानवतावादी मूवमेंट की गम्भीरता को समझा और इसके उपरान्त उन्होंने बाबा साहेब के मूवमेन्ट को योजनाबद्ध ढंग से आगे बढ़ाया। उन्होंने सदियों से उपेक्षित बहुजन समाज को लेने वाला से देने वाला समाज बनाया। उनकी राजनीतिक सोच एवं कुशलता ने वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य को बहुत गहराई तक झकझोर डाला।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बी0एस0पी0 मूवमेंट के प्रति मान्यवर श्री कांशीराम जी की त्याग, तपस्या एवं संघशZ को याद करते हुए कहा कि परम पूज्य बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर जी के रूके हुए कारवां को पूरी सूझ-बूझ और जिम्मेदारी से आगे बढ़ाने के लिए  मान्यवर श्री कांशीराम जी के योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि मान्यवर श्री कांशीराम जी बी0एस0पी0 की स्थापना करते समय सामाजिक परिवर्तन एवं एक जातिविहीन समाज बनाने का जो सुनहरा सपना देखा था, वह सपना आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े प्रदेश, उत्तर प्रदेश की विशाल व महत्वपूर्ण धरती पर उनके ( सुश्री मायावती ) के नेतृत्व में साकार हो रहा है।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार ने मान्यवर श्री कांशीराम जी की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये हैं, जिसमें लखनऊ स्थित Þमान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल, मान्यवर श्री कांशीराम जी ग्रीन (इको) गाडेZन, जिसको 03 मार्च को प्रदेश की जनता को समर्पित किया गया तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी प्रेरणा द्वार, मान्यवर श्री कांशीराम जी मल्टी स्पेिशयालिटी अस्पताल, मान्यवर श्री कांशीराम जी यादगार विश्राम स्थल, मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मृति उपवन, मान्यवर श्री कांशीराम जी बाल चिकित्सालय, मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यटन प्रबंध संस्थान तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यावरण भवन भी शामिल हैं।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि इसके अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी की स्मृति में अनेकों संस्थानों तथा कांशीराम नगर जनपद का नामकरण भी किया गया है। इसके अलावा उनके नाम पर आजमगढ़ व अम्बेडकर नगर में मान्यवर श्री कांशीराम जी इंजीनियरिंग कॉलेज ऑफ इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी, जनपद सहारनपुर में मान्यवर श्री कांशीराम जी राजकीय मेडिकल कॉलेज, जनपद बान्दा में मान्यवर श्री कांशीराम जी कृशि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं।

मुख्यमन्त्री ने कहा कि इस महान व्यक्तित्व की स्मृति में ही प्रदेश सरकार ने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी-गरीब आवास योजना सभी जनपदों में संचालित कर रही है। उसके अतिरिक्त राज्य सरकार द्वारा मान्यवर श्री कांशीराम जी अन्तर्राश्ट्रीय खेल पुरस्कार, मान्यवर श्री कांशीराम जी सामाजिक परिवर्तन सम्बंधी पुरस्कार तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार के अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी निर्यात पुरस्कार की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि ये सभी कार्य मान्यवर श्री कांशीराम जी को कृतज्ञ राश्ट्र की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि हैं। उन्होंने ऐसे महापुरुष, जिन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन बहुजन समाज के लिए समर्पित कर दिया, उनके जन्म दिन को हर जिले में पूरे धूम-धाम के साथ मनाने के निर्देश दिये।

मुख्यमन्त्री ने पिछली बैठकों में दिये गये दिशा-निर्देशों का कहां तक पालन हुआ, उसके बारे में भी जिम्मेदार पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं से रिपोर्ट प्राप्त की। इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में होने वाले पार्टी के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें सफल बनाने के लिए पूरी ताकत से जुटने के निर्देश दिये। उन्होंने संगठन की मजबूती और पार्टी के जनाधार को और व्यापक बनाने के आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों, असहायों, निर्धनों तथा वंचितों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनायें संचालित करके उनको प्रभावी ढंग से लागू किया है। इन पर भी पैनी नज़र रखने की जरूरत है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने अभी लगभग एक महीने तक प्रदेश के सभी 72 जनपदों का व्यापक निरीक्षण कर विकास कार्यों तथा कानून व्यवस्था को करीब से देखा है। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान जहां लापरवाही तथा कमियां पायी गई, उनमें सुधार लाने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। विधायक तथा मन्त्रीगण अपने-अपने क्षेत्रों में छोटी-छोटी बैठकें करके बी0एस0पी0 सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के बारे में आम जनता को जरूर बतायें।

सुश्री मायावती ने कहा कि जैसाकि आप सभी लोगों को जानकारी है कि मई 2007 में सत्ता में आने के बाद बी0एस0पी0 सरकार ने विकास एवं कानून-व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए तमाम महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं। उन्होंने मन्त्रीगणों तथा विधायकों एवं जिम्मेदार पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार द्वारा दलितों, पिछड़े वर्गों, महिलाओं, धार्मिक अल्पसंख्यकों तथा सर्वसमाज के गरीबों के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जाये और उन्हें इन योजनाओं का लाभ भी पहुंचाना सुनििश्चत किया जाये।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बैठक के अन्त में कहा कि सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ता एवं पार्टी पदाधिकारी कड़ी मेहनत एवं लगन से काम करें। इसके साथ ही उन्होंने जिम्मेदार पार्टी पदाधिकारियों, विधायकों तथा कार्यकर्ताओं को आगाह करते हुए कहा कि बी0एस0पी0 सरकार की लोकप्रियता और बढ़ते जनाधार को देखकर विरोधी पार्टियों के लोग तरह-तरह के हथकण्डे अपनाकर सरकार की छवि खराब करने का असफल प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने विपक्षियों के साजिशों तथा बी0एस0पी0 सरकार के विरूद्ध किये जा रहे दुष्प्रचार के प्रति पूरी तरह से सजग रहने की ताकीद की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in