Categorized | Latest news, लखनऊ.

फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर तथा उन्नाव जनपदों का आकिस्मक निरीक्षण

Posted on 27 February 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर तथा उन्नाव जनपदों का आकिस्मक निरीक्षण करके इन जिलों में विकास कार्याें तथा कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली सभी जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में लाभार्थियों से बातचीत कर इनकी सच्चाई जानी और लापरवाही व कमियां पाये जाने पर इसमें तत्काल सुधार लाने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर तथा उन्नाव जनपद मुख्यालयों में आयोजित समीक्षा बैठकों में सभी अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं और कानून-व्यवस्था तथा डा0 अम्बेडकर ग्रामों में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यक्रमों की प्रगति की गहन समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने सरकार द्वारा आम जनता खासतौर से गरीबों के लिए संचालित की जा रही विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की भी विस्तार से समीक्षा के उपरान्त सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंन कहा कि इन निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने हाल में लागू की गई जनहित गारण्टी कानून के बारेे में जानकारी प्राप्त की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कानून व्यवस्था व अपराध नियन्त्रण की स्थिति की समीक्षा के दौरान कहा कि उनकी सरकार ने गरीब, शोषित और दबे-कुचले लोगों को न्याय दिलाने के लिए अधिकारियों को कानून के दायरे में काम करने की पूरी आजादी दे रखी है। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी भी दशा में जन समस्याओं एवं जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं के प्रति लापरवाही न बरतें अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी की जवाबदेही तय करते हुए उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने फैजाबाद जनपद की तहसील मिल्कीपुर के विकास खण्ड अमानीगंज स्थित डा0 अम्बेडकर ग्राम चकवारा पहुंचकर विकास कार्याें का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गांव में सी0सी0 रोड के साथ नाली को पूरा बनाने तथा गांव के तालाब को तत्काल साफ कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सी0सी0 रोड के समीप गढ्ढों को भरायें जाने के भी निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने ग्राम के प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान बच्चों से पढ़ाई-लिखाई, मध्यान्ह भोजन तथा अध्यापकों की उपस्थिति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने तहसील मिल्कीपुर एवं थाना रौनाही के अभिलेखों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दबे-कुचले लोगों, दलित एवं महिलाओं के उत्पीड़न को रोकने के लिये प्रभावी कदम उठायें तथा प्रत्येक दशा में कानून व्यवस्था बनायें रखें।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तहसील सदर का निरीक्षण किया और तहसील की स्थिति पर सन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने तहसील अभिलेखागार मे अभिलेखों के रख-रखाव की पड़ताल की और तहसील दिवस पंजिका का भी अवलोकन किया। उन्होंने तहसीलदार श्री इन्दु प्रकाश द्वारा पट्टा आवंटन के क्षेत्र में विशेष कर बहुत अच्छा कार्य किये जाने पर इनकी प्रशंसा की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान अस्पताल में व्याप्त गन्दगी पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने पाया कि अस्पताल की स्थिति बेहद असन्तोषजनक है। यहां तक की माननीया मुख्यमन्त्री जी के भ्रमण के समय गलियारे में सफाई की जा रही थी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 आर0पी0 पाण्डे को लापरवाही और कर्तव्यहीनता के लिए निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारी को पर्याप्त साफ-सफाई सुनिश्चित न कराने के लिए चेतावनी निर्गत किये जाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने जिलाधिकारी को दो माह का समय देते हुए यह निर्देश दिये कि वे प्रत्येक सप्ताह अस्पताल का निरीक्षण कर अपनी आख्या शासन को उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव चिकित्सा जिला अस्पताल का मुआयना कर स्थिति से अवगत करायें। उन्होंने शहर के तालाब की सफाई कराने के भी निर्देश दिये हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कोतवाली का निरीक्षण भी किया। मलिन बस्ती बाल्दा के मुआयने के दौरान उन्होंने मण्डलायुक्त तथा जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वे समस्त 26 मलिन बस्तियों का भ्रमण कर समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करके दो माह में शासन को आख्या प्रेषित करें। इस अवसर पर उन्होंने बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

तत्पश्चात् माननीया मुख्यमन्त्री जी ने रामघाट पहुंचकर मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना का निरीक्षण किया। उन्होंने आवंटियों से वार्ता करके कॉलोनी में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यहां दो माह में पानी की टंकी की व्यवस्था का निर्माण कराकर पानी की  समस्या का समाधान करें। उन्होंने आवास योजना के बाहर तथा परिसर में पार्क की व्यवस्था करने, सी0सी0 रोड की गुणवत्ता में सुधार करने तथा कच्ची भूमि मेंं इन्टर लॉकिंग टाइल्स लगाने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने नीम आदि पौधों को रोपित कर सघन वृक्षारोपण कराये जाने के भी निर्देश दिये हैैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इसके पश्चात जनपद अम्बेडकर नगर मेें विकास खण्ड रामनगर के डॉ0 अम्बेडकर ग्राम रोशनपुर में जनकल्याणकारी एवं विकास कार्यक्रमों की स्थिति को परखा। उन्होंने गांव के तालाब के अधूरे कार्यों को तत्काल पूर्ण करने के लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने ग्राम के प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करते हुए बच्चों से पढ़ाई एवं मिड-डे-मील की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इस अवसर पर आलापुर तहसील के अभिलेखों का भी अवलोकन किया और पाया कि तहसील रजिस्टर व्यवस्थित नहीं है। उन्होंने रजिस्टर की प्रविष्टियों को तत्काल ठीक करने के निर्देश दिये।

इसके बाद माननीया मुख्यमन्त्री जी अम्बेडकर नगर जिला मुख्यालय पहंुची। उन्होंने हवाई अड्डे पर जलप्लावन की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होंने संयुक्त जिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि अस्पताल में बेहद गन्दगी व्याप्त है। इस असन्तोषजनक स्थिति के लिए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उन्हें कार्य में उदासीनता बरतने एवं कर्तव्यहीनता के लिए निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल के निर्माण कार्य की अत्यन्त खराब गुणवत्ता पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को तत्काल सुधार हेतु कार्यवाही करने तथा कोटा स्टोन के स्थान पर टाइल्स लगाने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अकबरपुर तहसील का निरीक्षण किया। उन्होंने उपजिलाधिकारी श्री आनन्द स्वरूप के असन्तोषजनक कार्य पर इनका स्थानान्तरण करने के निर्देश दिये। इसके अलावा तहसीलदार द्वारा कार्यों में रूचि न लेने के लिए उन्होंने तहसीलदार का भी स्थानान्तरण किये जाने के निर्देश दिये। जनपद मुख्यालय स्थित कोतवाली अकबरपुर का निरीक्षण करते हुए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने एस0सी0/एस0टी0 रजिस्टर में दर्ज मामलों में प्रभावी कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने थाने की कार्यशैली पर सन्तोष व्यक्त किया। मुआयने के दौरान उन्होंने पाया कि थाने के एक हिस्से का निर्माण कार्य बेहद निम्न स्तर का है, जिसके लिए उन्होंने कार्यदायी संस्था पैक्सफेड का रजिस्ट्रेशन निरस्त किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मलिन बस्ती उसरहवां का निरीक्षण किया। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वे समस्त मलिन बस्तियों का भ्रमण कर समस्याओं का निराकरण करें।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने याकूबपुर कटरिया स्थित मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना का भी स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होेंने आवासीय योजना के निर्माण कार्य पर असन्तोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को कच्ची भूमि में इन्टर लॉकिंग टाइल्स लगाने, योजना के मध्य पार्क का निर्माण कराने और सी0सी0 रोड को ठीक कराने के निर्देश दिये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इसके बाद जनपद सुल्तानपुर में विकास खण्ड करौन्दीकलॉ के डा0 अम्बेडकर ग्राम देऊपारा का भ्रमण कर वहां कराये गये विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गांव में नाली का निर्माण कराने के निर्देश दिये। उन्होेंने गांव के प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया।

तदोपरान्त माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जिला मुख्यालय पहंुचकर मलिन बस्ती करौन्दिया का निरीक्षण किया। उन्होंने जिलाधिकारी को समस्त तीन बस्तियों का भ्रमण कर वहां की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया और विभिन्न वाडोZं में जाकर मरीजों से उनका हालचाल पूछा तथा अस्पताल द्वारा उपलब्ध करायी जा रहीं विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं के बारे में सीधी जानकारी प्राप्त की।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने तहसील सदर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तहसील अभिलेखागार में अभिलेखों के रख-रखाव की स्थिति को देखा और पट्टा आवंटन रजिस्टर सहित विभिन्न पंजिकाओं का अवलोकन किया। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वे दो गांवों के पट्टा आवंटन की स्थिति का निरीक्षण कर अपनी आख्या शासन को उपलब्ध करायें। उन्होंने नगर कोतवाली का भी निरीक्षण किया गया। मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के मुआयने के दौरान उन्होंने कच्ची भूमि पर टाइल्स लगाने और कालोनी में वृक्षारोपण, खासतौर पर नीम के पौधे रोपित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजना में सामने पार्क का निर्माण भी कराया जाये।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इसके बाद जनपद उन्नाव के असोहा विकास खण्ड के डॉ0 अम्बेडकर ग्राम रायपुर का गहन निरीक्षण किया। उन्होेंने सी0सी0 रोड, नाली, इिन्दरा आवास, स्वच्छ शौचालयों, पानी का आउट फाल, सामुदायिक भवन, आदर्श तालाब तथा प्राथमिक विद्यालय आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने गांव में कराये गये विकास कार्यों पर सन्तोष व्यक्त किया।

तत्पश्चात् माननीया मुख्यमन्त्री जी जनपद मुख्यालय पहंुची। उन्होंने शहर में व्याप्त गन्दगी पर असन्तोष व्यक्त करते हुए तत्काल सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि कूड़ा डालने हेतु डिम्पंंग ग्राउन्ड के लिए स्थान चििन्हत करें। उन्होंने उपरिगामी सेतु की टूटी िग्रल को ठीक कराने तथा सेतु पर लगे विज्ञापन पटो को हटाने के निर्देश भी दिये हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना में बने आवासों को देखा। उन्होंने पानी की टंकी, सड़के व सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने मण्डलायुक्त को आवासीय योजना की सी0सी0 रोड को ठीक कराने तथा इण्टर लॉकिंग टाइल्स लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने अकरमपुर मलिन बस्ती का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वे समस्त मलिन बस्तियों का भ्रमण कर समस्याओं का समाधान करायें तथा इस सम्बंध में अपनी अनुपालन आख्या दो माह में शासन को उपलब्ध करायें। उन्होंने थाना कोतवाली तथा तहसील सदर का निरीक्षण किया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जिला चिकित्सालय में इमरजेन्सी वार्ड तथा जनरल वार्ड का भी निरीक्षण किया और मरीजों से दवाइयों, जांच तथा अन्य चिकित्सा सुविधाअों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता तथा अस्पताल की सफाई व्यवस्था के मुकम्मल इन्तजाम सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in