Categorized | आगरा

डा0 अम्बेडकर ग्राम वरारा में जिलाधिकारी द्वारा स्थलीय सत्यापन

Posted on 01 February 2011 by admin

िशक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाये और जन जागरण अभियान चलाये
तीन िशक्षक निलिम्बत और दो सहायक वेसिक िशक्षा अधिकारी को प्रतिकूल प्रवििश्ट
जल निगम के अवर अभियन्ता का वेतन काटने के निर्देश

dm-agra-amrit-abhijat-visited-primary-school-at-barara-ambedkar-villageअम्बेडकर ग्रामों में गुणवत्तायुक्त विकास कार्यो के साथ-साथ िशक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु सार्थक प्रयास करें। अधिकारी इन ग्रामों में नियमित भ्रमण कर नागरिकों से संवाद वनाये रखें और जन समस्याओं का त्वरित निदान करायें। जनपद के सभी अम्बेडकर ग्रामों में सहायक वेसिक िशक्षा अधिकारी व ग्राम प्रधान आदि समिन्वत रूप से जन जागरण अभियान चलायें ताकि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से बंचित न रहे। सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में क्वालिफाईड िशक्षक, मिड-डे-मील, नि:शुल्क पुस्तके, ड्रेस, आदि की सुविधा सुलभ है जिसका ग्रामवासी लाभ उठाये।

जिलाधिकरी अमृत अभिजात ने डा0 अम्बेडकर ग्राम बरारा में कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करते हुए यह निर्देश दिये। जिलाधिकारी निरीक्षण के दौरान अचानक ग्राम के नगला हगा में विकास कार्यो का देखा। प्राथमिक विद्यालय निरीक्षण में बच्चों की उपस्थित कम पाई गई। उन्होंने सीधे छा़त्रों से वार्ता की और िशक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु कडे निर्देश दिये। ग्राम वासियों द्वारा िशक्षकों के नियमित न आने की िशकायतें की गई ।

जिलाधिकारी ने तीन िशक्षकों को निलिम्बत करने और दोनो सहायक वेसिक िशक्षा अधिकारी-अनिल कुमार तथा उदय शंकर को प्रतिकूल प्रवििश्ट देने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी विचपुरी तथा ग्राम के नोडल अधिकारी -जिला पंचायत राज अधिकारी को भी चेतावनी देते हुए कार्यो में सुधार लाने के निर्देश दिये।

dm-agra-checked-under-construction-cc-road-at-barara-villageप्राथमिक स्कूल तथा अन्य स्थानों पर लगे हैण्डपम्पों के चबूतरे नही बने है  तथा उन पर योजना/वशZ आदि का विवरण भी अंकित नही पाया गया। उन्होंने जल निगम के अवर अभियन्ता का एक दिन का वेतन काटने तथा कार्यो को एक सप्ताह में सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम तथा इसके मजरों में लगे टी.टी.एस.पी. तथा हैण्डपम्पों की शतप्रतिशत जांच कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने तालाब की खुदाई कार्य का निरीक्षण किया और मनरेगा जॉब कार्ड की जांच कराने के निर्देश दिये।उन्होंने तालाब की खुदाई कार्य का निरीक्षण किया और मनरेगा जॉब कार्ड की जांच कर लाभार्थियों से वार्ता की। उन्होंने मौके पर ही जॉब कार्ड बनाने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने तालाब के आस-पास वृक्षारोपण कराने तथा बैंच लगवाने निर्देश दिये। उन्होंने सी.सी. रोड बनाने हेतु डाली जा रही गिट्टी की जांच हेतु दो स्थानों खुदाई कराकर जांच की और मानक के अनुरूप गिटृी न पाये जाने पर उसे निकलवाकर अनुमन्य गिटृी ही डलवाने तथा मसाला भी निर्धारित अनुपात में लगवाने के निर्देश दिये। गिटृी की कुटाई हेतु लकडी का एक मात्र दुरमुट ही मिला जिस पर असन्तोश प्रकट करते हुए आर.ई. एस. के अधिशासी अभियन्ता तथा अवर अभियन्ता शमशेर वहादुर तथा ठेकेदार को कठोर चेतावनी दी और कार्यो में सुधार दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य स्थल पर विवरण तथा मानकों आदि का उल्लेख करते हुए बोर्ड लगाये ताकि आम आदमी को भी जानकारी रहे। उन्होंने प्रयोग किये जा रहे सीमेन्ट की भी जांच हेतु मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि यह ब्राण्ड मानकों के अनुरूप है अथवा नही।

उन्होंने डा0 अम्बेडकर सामुदायिक केन्द्र का निरीक्षण किया और सडक से सम्पर्क मार्ग वनवाने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि निजी कार्यो के लिए 250 रूपया प्रति दिन देकर ग्रामवासी  इसका उपयोग कर सकते है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी श्रीमती शीतल वर्मा सिंह विभागों के वरिश्ठ अधिकारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी न इस अवसर पर वडी संख्या में उपस्थित ग्राम वासियों से भी विस्तार से वार्ता की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in