Categorized | Latest news, लखनऊ.

उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना की धनराशि 300 रू0 से बढ़ाकर 400 रू0 प्रतिमाह की गई

Posted on 15 January 2011 by admin

  • प्रदेश में मुख्यमन्त्री महामाया सचल अस्पताल योजना शुरू
  • उत्तर प्रदेश में जनहित गारण्टी कानून आज से लागू
  • सभी पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिवालय  चरणबद्ध तरीके से स्थापित करने का फैसला
  • नवविकसित हजरतगंज व लालबाग तथा भरवारा एस0टी0पी0 का लोकार्पण
  • माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त देश के सबसे बड़े सभागारों में से एक डॉ0 भीमराव अम्बेडकर सभागार का लोकार्पण किया
  • माननीया मुख्यमन्त्री जी के जन्म दिन पर प्रदेश के 72 ज़िलों में जन-कल्याणकारी िशविरों का आयोजन
  • माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अपनी पुस्तक ´मेरे संघशZमय जीवन एवं बी.एस.पी. मूवमेन्ट का सफ़रनामा´ के हिन्दी और  अंग्रेज़ी संस्करण के छठे भाग का विमोचन किया
  • मेरे जन्म दिन को लेकर कुछ न्यूज चैनल तथा समाचार पत्रों में विपक्षी नेताओं द्वारा कही गई बातें उनकी जातिवादी एवं हीनभावना का परिचायक

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने आज अपने 55वें जन्म दिन के शुभ अवसर पर आयोजित जन कल्याणकारी दिवस के तहत लखनऊ के आशियाना में डॉ0 भीमराव अम्बेडकर सभागार का लोकार्पण किया। सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित यह सभागार देश के सबसे बड़े सभागारों में से एक है। उन्होंने सभागार परिसर में स्थापित परम पूज्य बाबा साहेब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण भी किया। उन्होंने इस अवसर पर 04 हजार करोड़ रूपये की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि यह सभी परियोजनायें उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई गति देंगी और आम जनता का जीवन स्तर बेहतर करने में मददगार साबित होंगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रशासनिक व्यवस्था को आम जनता के प्रति और अधिक उत्तरदायी बनाने के लिए शुरू की जा रही उत्तर प्रदेश जनहित गारण्टी कानून को आज से ही पूरे प्रदेश में लागू हो गई है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अपने जन्म दिन पर आयोजित कार्यक्रम को लेकर कुछ अखबारों, चैनलों व विपक्षियों द्वारा पिछले कई दिनों से बेबुनियाद एवं तथ्यहीन बातें कहीं जा रही हैं इस पर उन्होंने कड़ा एतराज जताते हुए कहा कि इन समाचारों से दलितों के प्रति इन लोगों की जातिवादी हीनभावना साफ झलकती है। उन्होंने कहा कि इन बेबुनियाद एवं तथ्यहीन बातों के प्रदर्शन में मीडिया के कुछ ही लोग शामिल हैं।

सुश्री मायावती जी आज अपने 55वें जन्मदिवस के शुभ अवसर पर डा0 भीमराव अम्बेडकर सभागार आशियाना में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। इसके पूर्व उन्होंने मुख्यमन्त्री महामाया सचल अस्पताल योजना का उद्घाटन तथा लखनऊ के नव विकसित हजरतगंज व लालबाग का लोकार्पण किया। उन्होंने अपने सम्बोधन के प्रारम्भ में सर्वप्रथम सभी आदरणीय बौद्ध-भिक्षुओं द्वारा दिए गए आशीZवचनों के प्रति अपना हादिZक आभार व्यक्त किया और उन्हें चीवर दान दिया। उन्होंने कहा कि उनका जन्म-दिन हर साल देश में सर्वसमाज में से खासतौर से दलितों, शोषितों, पीड़ितों, उपेक्षितों व गरीबों के हित व कल्याण के लिए समर्पित होता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में अनुसूचित जाति/जनजाति एवं अन्य पिछड़े वगोंZ में समय-समय पर जन्में महान सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों में से विशेषतौर से महात्मा ज्योतिबा फुले, छत्रपति शाहूजी महाराज, श्री नारायणा गुरू, बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर व मान्यवर श्री कांशीराम जी ने दलितों, शोषितों एवं उपेक्षित वगोंZ के आत्म-सम्मान के लिए आजीवन कड़ा संघर्ष किया। उन्होंने कहा कि इन महान विभूतियों का त्याग उन्हें देश के इन वर्गों के सशक्तिकरण और इनमें सामाजिक चेतना पैदा करने की दिशा में काम करते रहने हेतु हमेशा तत्पर रहने की प्रेरणा देता है।

s-048माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उनका जन्मदिन देश में उनकी पार्टी व उत्तर प्रदेश में उनकी पार्टी की सरकार द्वारा जन-कल्याणकारी दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि उनका जन्मदिन पूरी तरह से जन-कल्याण व गरीबों के उत्थान के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी स्तर पर आज प्रदेश के सभी 72 ज़िलों में जन-कल्याणकारी िशविरों का आयोजन सम्बंधित ज़िले के ज़िलाधिकारी की देख-रेख में किया जा रहा है। जिसके तहत आम जनता के कल्याण के लिये प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गई अनेक जन-कल्याणकारी योजनाओं से ख़ासकर ग़रीबों, बेसहारा व ज़रूरतमन्द लोगों को लाभािन्वत किया जा रहा है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर हर साल, उनकी पार्टी की सरकार, आम आदमी के हित व कल्याण हेतु कुछ ज़रूरी जन-कल्याणकारी फै़सले लेकर, उन्हें तोहफ़ों के तौर पर आम जनता को देती है। उन्होंने कहा कि ऐसे ही जन-कल्याणकारी फैसलों के तहत वशZ 2009 में महामाया ग़रीब बालिका आशीर्वाद योजना, सवित्री बाई फुले बालिका िशक्षा मदद योजना तथा सर्वजन हिताय शहरी ग़रीब आवास (स्लम एरिया) मालिकाना हक़ योजना जैसी महŸवपूर्ण योजनाओं का शुभारम्भ उनके जन्मदिन के मौक़े पर किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले वशZ भी सन् 2010 में उनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर प्रदेश के सर्वसमाज के ग़रीब लोगों को सीधे आर्थिक मदद देने की एक अनूठी व बेमिसाल योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री महामाया ग़रीब आर्थिक मदद योजना तथा डा. अम्बेडकर ऊर्जा-कृशि सुधार योजना शुरू की गई हैं।

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश मुख्यमन्त्री महामाया ग़रीब आर्थिक मदद योजना के तहत चयनित 31 लाख ग़रीब परिवारों की महिला मुखिया को तीन सौ रुपये प्रति माह की नगद आर्थिक मदद रािश, छमाही किश्तों में दिये जाने की शुरूआत की गई। ताकि ये सभी ग़रीब परिवार के लोग अपनी रोज़मर्रा की ज़रूरतों को कुछ हद तक पूरा कर सकें। परन्तु पिछले एक साल में जिस तरह से महंगाई बढ़ी है, उसको देखते हुये इन परिवारों को दिये जाने वाली प्रति माह 300 रुपये की धनरािश को बढ़ाकर आज 400 रुपये प्रतिमाह किये जाने का निर्णय हमारी सरकार ने लिया है। इसी के साथ उनकी सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों, पेंशनरों एवं पारिवारिक पेंशनरों को मंहगाई से राहत दिलाने के लिए भी जरूरी निर्णय लिए हैं। इसके तहत राज्य कर्मचारियों को मिल रहे मंहगाई भत्ते और पेंशनरों एवं पारिवारिक पेंशनरों को दी जाने वाली मंहगाई राहत की दरों में दिनांक 01 जुलाई, 2010 से 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उनकी सरकार सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति के आधार पर चलकर प्रदेश में समतामूलक समाज व्यवस्था की स्थापना के लिये भी गम्भीरता से प्रयास कर रही है। इस व्यवस्था की स्थापना के लिये भयमुक्त, भ्रश्टाचारमुक्त, अन्यायमुक्त, अपराधमुक्त तथा विकासयुक्त वातावरण का होना बेहद ज़रूरी है। ऐसा वातावरण तभी बनाया जा सकता है, जब प्रशासनिक तन्त्र जनता की ज़रूरतों के प्रति संवेदनशील और जागरूक हो तथा उसमें अपने कर्तव्यों के प्रति ज़िम्मेदारी की भावना हो। इसे ध्यान में रखते हुये उनकी सरकार ने सरकारी विभागों में नयी कार्य संस्कृति विकसित करने की दिशा में शुरू से ही अनेकों महŸवपूर्ण क़दम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा अब तक उठाये गये इन क़दमों के बेहतर नतीजे तो ज़रूर मिले हैं, लेकिन उनकी पार्टी की सरकार इतने से ही सन्तुश्ट नहीं होना चाहती।

s-054माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता को एक बेहतरीन और जवाबदेह प्रशासनिक व्यवस्था से लाभािन्वत करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। इसके तहत प्रदेश की आम जनता को उपलब्ध करायी जा रही ज़रूरी सेवाओं को, निर्धारित अवधि में मुहैया कराने की गारण्टी देने का क्रान्तिकारी फैसला लिया है। जिसके लिये हमारी सरकार ने उत्तर प्रदेश जनहित गारण्टी कानून बनाया है। इसके अन्तर्गत अब चििन्हत की गई सरकारी सेवाओं को एक निर्धारित समय में प्राप्त करने के लिये, जैसे जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, ए0पी0एल0 राशन कार्ड आदि के लिए प्रदेश की जनता को न तो किसी की इच्छा पर निर्भर रहना होगा और ना ही उसे किसी से सिफारिश आदि की ज़रूरत होगी। उन्होंने कहा कि आम जनता के सशक्तिकरण से सम्बंधित उत्तर प्रदेश जनहित गारण्टी कानून को लागू करने के लिए अध्यादेश जारी कर दिया गया है और आज से यह कानून पूरे प्रदेश में लागू भी हो गया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस फैसले से, उनकी सरकार द्वारा प्रशासनिक तन्त्र को जन-केिन्द्रत बनाने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों को और अधिक मज़बूती मिलेगी।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आम जनता के द्वार तक स्वास्थ्य सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए आज से एक नई योजना मुख्यमंत्री महामाया सचल अस्पताल योजना का भी शुभारम्भ किया जा रहा है। जिसके तहत परिवार कल्याण विभाग द्वारा 15 जिलों के 133 ब्लाकों में सचल अस्पताल चलाये जायेंगे। उनकी सरकार गावों और ाहरों के विकास पर भी पूरा-पूरा ध्यान दे रही है, ताकि ग्रामीण और ाहरी इलाक़ों में रहने वाले लोगों की रोज़मर्रा की ज़िन्दगी बेहतर बन सके। इसके लिये बुनियादी जन-सुविधाओं में ज्य़ादा से ज्य़ादा बढ़ाेारी करने वाली अनेकों परियोजनाओं को पूरा कराया गया है। इसके अलावा तमाम विकास परियोजनायें ऐसी हैं, जिन पर तेज़ी से कार्य कराया जा रहा है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा विकास योजनाओं तथा सरकारी सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्र की जनता को और अधिक सुलभ ढंग से उपलब्ध कराने के उददेश्य से ग्राम पंचायत सचिवालयों की स्थापना चरणबद्ध ढंग से किये जाने का निर्णय लिया है। इसके तहत प्रथम चरण में अगले एक वर्ष के अन्दर 05 हजार से अधिक जनसंख्या वाले ग्राम पंचायतों में सचिवालय प्रारम्भ कर दिये जायेंगे। इन ग्राम पंचायत सचिवालयों में विभिन्न विभागों के ग्राम स्तर के कर्मचारी निर्धारित कार्यम के अनुसार नियमित रूप से मौजूद रह कर ग्रामीण जनता को अपने विभागों से सम्बन्धित योजनाओं के अन्तर्गत सेवायें उपलब्ध करायेंगे तथा विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी देंगे।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदो में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महव के ऐसे अनेकों महानगर और नगर मौजूद हैं, जिनकी अपनी अलग पहचान है। अफसोस की बात है कि पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा इन महवपूर्ण ाहरों के विकास की ओर कोई ख़ास ध्यान नहीं दिया गया, जिसके चलते बढ़ती आबादी के दबाव में इन ाहरों की अवस्थापना सुविधायें पूरी तरह चरमरा गयीं। उनकी सरकार ने इस स्थिति को गम्भीरता से लेते हुए, भविय की ज़रूरतों को ध्यान में रखकर, ाहरों को सभी बुनियादी जन-सुविधाओं तथा ज़रूरी अवस्थापना सुविधाओं से लैस करने का फैसला किया है। इसके तहत पहले चरण में प्रदो के प्राचीन व ऐतिहासिक एवं धार्मिक महव वाले नौ ाहरों- लखन, इलाहाबाद, कानपुर-बिठूर, वाराणसी, मेरठ, आगरा, अयोध्या-फ़ैज़ाबाद, मथुरा-वृन्दावन तथा कन्नौज को चयनित किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय को लागू करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक धनराा की व्यवस्था करके 355 परियोजनाओं पर काम ाुरू कराया गया है, जो कि काफी प्रगति पर हैं।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि इसी म में, लखन को पहले चरण में चयनित कर इसे समस्त अवस्थापना सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। प्रदो की राजधानी होने के साथ-साथ, दो-विदो में लखन की अपनी अनूठी ऐतिहासिक व सांस्कृतिक पहचान है और अब तो अनेकों भव्य स्थलों व पार्कों के कारण लखन को और ज्य़ादा आर्काक व नई पहचान मिली है। इसके साथ ही समाज में अनुसूचित जाति/जनजाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों में जन्में महान सन्तों, गुरुओं व महापुरुााें के आदर-सम्मान में, हमारी सरकार द्वारा लखन में बनायेे गये स्थलों, संग्रहालय, पार्क, गैलरी आदि के कारण भी यहा आने वाले पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ाेारी हुयीं है। उनकी सरकार द्वारा इन सब बातों को ध्यान में रखते हुये, लखन में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिये 3,984 करोड़ रुपये से अधिक धनराा की कुल 53 परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान कर लखन ाहर का काया-कल्प करने की कोाा उनकी सरकार द्वारा की गयी है। जिसमें लखन के लिए 345 एम-एल-डी- क्षमता का नवनिर्मित एस0टी0पी0 भी शामिल हैं।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कि ाहरी अवस्थापना सुविधाओं के मामले में, आने वाले समय में लखन की गिनती दो के अग्रणी ाहरों में अवय ही होने लगेगी। इसके अलावा, लखन की आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र कहे जाने वाले ऐतिहासिक हज़रतगंज के 200 र्वा पूरे होने के अवसर पर उनकी सरकार ने हज़रतगंज और इससे जुड़े लालबाग़ क्षेत्र को सुन्दर व आर्काक बनाने के लिये इसके पुराने गौरव के अनुरूप अनेकों कार्य रिकार्ड समय में कराये हैं। जिसमें सम्बन्धित कार्यों से जुड़े अधिकारियों का व उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्रा जी का भी सराहनीय योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदो सरकार के इन तमाम प्रयासों की बदौलत ही एक बेहतर और बदले हुये स्वरूप में नव-विकसित हज़रतगंज नवर्वा में सभी का स्वागत करने के लिये तैयार है।

सुश्री मायावती जी ने कहा कि इसी तरह उनके द्वारा 15 अप्रैल, 2008 को आगरा भ्रमण के दौरान आगरा के जूता बनाने वाले छोटे-छोटे कारीगरों की समस्याओं के निदान के लिए जूतों की बिक्री के लिए जूता मण्डी का निर्माण कराये जाने की घोषणा की गयी थी, जो अब बनकर तैयार हो गयी है। इस जूता मण्डी के आवंटी जूता कारीगरों द्वारा किये गये अनुरोध को ध्यान में रखते हुए। उन्होंने कहा कि सरकार ने अब दुकानों में भूमि की लागत को सम्मिलित नहीं किये जाने का निर्णय लिया है। जिससे आवंटियों को काफी राहत मिलेगी और वह अब इस जूता मण्डी से अपना कारोबार अच्छी तरह से चला सकेंगे।

माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पुरुा-महिला सिद्ध दाेा बन्दियों में से अनेकों बीमार, असहाय एवं वृद्ध बन्दियों की रिहाई हेतु कार्यवाही की गयी है। उन्होंने आशा व्यक्त किया है कि आज शिलान्यास की गयी विभिन्न विकास योजनाओं को माननीय मंत्रिगण व छोटे-बड़े अधिकारी लागू व पूरा कराने के लिये आज से ही जी-जान से लग जायेंगे। उन्होंने विश्वसपूर्वक कहा कि जनकल्याणकारी दिवस के तहत प्रदो के हर ज़िले में जो भी कार्यम हो रहे हैं, उसका फ़ायदा ख़ासकर समाज के ग़रीब, ााेात, पीड़ित एवं उपेक्षित वर्गों के लोगों को अवय ही मिलेगा व उनका जीवन थोड़ा ज़रूर बेहतर होगा।

सुश्री मायावती जी ने इस अवसर पर ’मेरे संर्घामय जीवन एवं बी-एस-पी- मूवमेन्ट का सफ़रनामा’ नामक पुस्तक के हिन्दी और अंग्रेज़ी संस्करण के छठे भाग का विमोचन भी किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विकास के मोर्चे पर अर्जित की गयी तमाम उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर सिटी मान्टेसरी स्कूल की गोमती नगर शाखा के बच्चों ने रंगारंग एवं आकर्षक सांस्कृतिक कार्यम प्रस्तुत किया। माननीया मुख्यमंत्री जी ने इन बच्चों को 10 लाख रूपये की धनराशि पुरस्कार के रूप में दिए जाने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने गीतकार, संगीतकार तथा निर्देशक को एक-एक लाख रूपये की धनराशि देने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्र, कैबिनेट मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी तथा श्री बाबू सिंह कुशवाहा सहित सांसद, विधायक, पार्टी पदाधिकारी सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य जन मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in