Categorized | लखनऊ.

सिरसागांज में विशाल सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह संपन्न

Posted on 06 December 2010 by admin

छह दिसम्बर, यानि बाबरी विध्वंस की बरसी का दिन। आज का यह दिन उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के सिरसागंज शहर में सांप्रदायिक सौहाद्रZ की मिसाल बना। प्रदेश भर में जहां लोगों के बीच शान्ति और समरसता को बरकरार रखने के लिये सुरक्षा बलों को लगाया गया वहीं सिरसागंज में त्रिनेत्र सेवा संस्थान के जलकल्याणम कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित विशाल हिन्दू-मुस्लिम विवाह समारोह ने एक बार फिर से सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल कायम की। इस द्वितीय विवाह समारोह में इक्यावन वर वधुओं ने साथ जीने मरने की कसमें खायीं और दोनों वगोंZ के लोगों ने एक दूसरे के गले मिल कर आपस में बधाइयां दीं तो कुछ क्षणों के लिये आपसी समरसता का सपना साकार हो उठा।

5कस्बे के क्षेत्रीय इंटर कालेज में सोमवार को प्रदेश शासन, जिला प्रशासन तथा सामाजिक संगठनों से जुडे तमाम लोग इस समारोह के साक्षी बने। पूरा नगर उत्साह और उल्लास में डूबा नज़र आया। फिरोजाबाद और मैनपुरी के गांवों के गरीब, दलित और बेसहारा युवक युवतियों को उनका जीवन साथी मिला तो उनकी भावनाएं मुस्कुराने लगीं। वर-वधू के परिवार वालों के चेहरों की प्रसन्नता उस समय और गहरी हो गई जब उन्हें शासन की योजना के तहत 10-10 हजार के विवाह अनुदान रािश के चैक प्रदान किये गये।

इतना ही नहीं नयी ग्रहस्थी शुरू करने के लिये आवश्यक घरेलू सामान भी उन्हें उपहारस्वरूप प्रदान किया गया। दोनों पक्षों के लिये सामूहिक भोजन व्यवस्था भी की गई थी।

विवाह समारोह के इस विशाल पावन यज्ञ में जनकल्याणम की ओर से समस्त व्यवस्थाओं का संयोजन किया गया वहीं नगर तथा क्षेत्र के कई दानदाताओं ने आगे आते हुए वस्त्र, वर्तन और विभिन्न भेंट वरवधुओं को प्रदान कीं।

जितना भव्य यह समारोह था उतना ही गरिमापूर्ण आशीZवाद समारोह हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के राज्यमन्त्री स्वतन्त्र प्रभार जयवीर सिंह ने इस मौके पर आयोजन से जुडे लोगों के उत्साह के आगे नतमस्तक होते हुए कहा कि यह छोटा सा कस्बा लोगों के आपसी मेलजोल के कारण पूरे प्रदेश में एक अलग पहचान बनाने जा रहा है। उन्होंने याद दिलाया कि छह दिसम्बर की कालिमा को धोने में जनकल्याणम और सिरसागंज नगर का यह प्रयास कारगर होगा।

फिरोजाबाद के जिलाजज, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, जिला कल्याण अधिकारी सहित प्रशासन से जुडे प्रमुख अधिकारी भी अपने उद्गारों को रोक नहीं सके। डीएम दिनेशंचद्र शुक्ल ने समारोह के समय चयन को वििशश्टता बताया वहीं एसपी उदय प्रताप ने कहा कि यह समारोह अनुकरणीय है। जलकल्याणम के अध्यक्ष इं. अतुल प्रताप ने समारोह की सफलता का श्रेय कार्डिनेटर्स और सहयोगियों को दिया। उन्होंने आगे भी समाज सेवा के ऐसे कायोंZ को करते रहने का संकल्प जताया।

दिल्ली से आये एडीशनल कमिश्नर कस्टम आलोक सिंह, अखिल भारतीय विकास समिति के अध्यक्ष मैनपाल सिंह राघव और उद्योगपति बीएन गौर, गुंजन ग्रुप के चेयरमेन इं. सुमित प्रताप िंसंह  सहित कई वक्ताओं ने सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह को पुनीत कार्य बताते हुए राज्यमन्त्री जयवीर सिंह के इस कार्यक्रम में योगदान को महत्वपूर्ण बताया।

परंपरा के साथ संपन्न हुए विवाह

जन कल्याणम द्वारा आयोजित सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह में 43 हिन्दू और 8 मुस्लिम युवक युवतियं परिणय के बंधन में बंध गये। दोनों ही वर्गों को उनके रीति रिवाजों के अनुकूल व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई गयींंं। एक तरफ मौलवी साहबान ने निकाह कुबूल कराया तो दूसरी ओर पंडित जी ने मंत्राेांच्चार के माध्यम से फेरे और पणिग्रहण संस्कार आदि की रस्में पूर्ण कराईं।

विवाह समारोह में ाामिल होने के लिये आने वाले लोगों का कुंभ सोमवार की सुबह से ही प्रमुख सडकों पर दिखाई देने लगा था। क्षेत्रीय धर्माालाा से लेकर क्षेत्रीय इंटर कालेज तक सजे संवरे लोग, स्त्रियां और बच्चों की टोलियां आती जाती दिख रही थीं। निर्धारित समय से कुछ विलंब से वरयात्रा का वाािल जूलूा ाुरू हुआ। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जयवीर ंसंह, जनकल्याणम के अध्यक्ष अतुल प्रताप सिंह सहित प्रमुख इसमें ाामिल हुए। मार्ग में नगर वासियों ने घरों की छतों से पुपर्वाा कर इस एक किलोमीटर लंबी बारात के लोगों में उल्लास भरा। बीच बीच में आतािबाजी के जोरदात प्रर्दान ने बच्चों और युवाओं को आकार्त किया। नगरावासी बारात का स्वागत करने को भी दौडे। बारातियों को फूल मलाओं और पगडियों से लाद दिया।
फिरोजाबाद कापरेटिव बेंक की अध्यक्ष श्रीमती रीता सिंह ने बारातियों की आगवानी की।

बाद में सामूहिक द्वाराचार, वरमाला, आाीर्वाद, फेरे, कन्यादान की रस्मों के समय रोमांचकारी दृय उपस्थित हुआ। उपहार और भोजन ग्रहण करने के बाद सभी लोग हंसीखुाी विदा हो गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in