Categorized | लखनऊ.

हज यात्रियों की सुविधा हेतु हज हाउस में सभी आवश्यक तैयारियां दस अक्टूबर तक अवश्य पूर्ण कर ली जाएं-जिलाधिकारी

Posted on 04 October 2010 by admin

आगामी 12 अक्टूबर2010 से हज यात्रियों का हज हाउस से अपने गन्तव्य के लिए हवाई अडडे हेतु प्रस्थान आरम्भ हो जाएगा और यह प्रक्रिया निरन्तर एक माह तक जारी रहेगी । अत: हज यात्रियों का आगमन हज हाउस में 10 अक्टूबर 2010 से आरम्भ हो जाएगा। इसको दृष्टिगत  रखते हुए समस्त सम्बन्धित विभाग हज हाउस तथा उसके आस-पास 10 अक्टूबर से पूर्व सारी आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उन्हें उपलब्ध कराने हेतु सभी महत्वपूर्ण तैयारियां सुनिश्चित कर लें जिससे हज यात्रा पर जाने वाले किसी यात्री और उनके खिदमतगारों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।यह निर्देश आज हज तैयारी सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री अनिल कुमार सागर ने कलेक्ट्रेट स्थित स्वर्ण जयन्ती सभागार में दिये। उन्होने कहा कि अग्निशमन विभाग आग से निपटने हेतु पर्याप्त सुरक्षात्मक उपाय भोजन आदि बनने के स्थान पर सुनिश्चित करें। इस अवसर बताया गया कि निरन्तर विद्युत आपूर्ति बनाये ेरखने के उददेश्य से विद्युत के दो गैंग शिफ्टवार 24 घंटे कार्यरत रहेंगे और 400 के0वी0 का एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर भी उपलब्ध रहेंगें जबकि नगर निगम द्वारा 60-60 के0वी0 के दो जेनरेटर भी आपात स्थिति के के लिए उपलब्ध रहेंगे। जिलाधिकारी ने कानपुर रोड सहित प्रमुख स्थलों पर बल्ब लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि खिदतमगारों के लिए भी बाहर निर्धारित स्थल पर शौचालयों तथा पानी व जल निकासी आदि की वांछित सुविधाएं प्रदान की जाए।

पेयजलापूर्ति हेतु हज हाउस में आठ तथा दो टैंकर बाहर नालियों पर ही खड़ें करे जिससे कीचड़ न हो और लान की घास काटने के साथ ही जो शौचालय नीचे व ऊपर बनना है उनका सुव्यवस्थित निर्माण कराये  तथा पािर्कंग स्थल पर 20 अस्थाई शौचालय नगर निगम निर्मित करा दें। प्रथम तल ,भूतल व डारमेट्री आदि में सफाई करा दी जाए और जहां आवश्यक हो वहां लखनऊ विकास प्राधिकरण अपने दायित्वों का निर्वहन करें फागिंग भी अवश्य कराये तथा रेलवे स्टेशन व दोनों बस अडडों के अलावा भी चार अतिरिक्त बसों की व्यवस्था परिवहन निगम सुनिश्चित करें। यातायात व्यवस्था को हाई वे पर दुघZटना से बचने के लिए बेरीकेटिंग/स्पीड ब्रेकर आदि के माध्यम से धीमा रखा जाये । एम्बुलेन्स 24 घंटे उपलब्ध रहें तथा अस्थाई अस्पताल के साथ ही हज कन्ट्रोल रूम की स्थापना करें और मरम्मत से सम्बन्धी सामान तथा स्टाफ की उपस्थिति भी एक माह तक 24 घंटे सम्बन्धित विभाग मोबाइल नम्बरों की उपलब्धता के साथ सुनिश्चित करें। हज यात्रा का नोडल अधिकारी अपर नगर मजिस्ट्रेट श्री चतुर्भुजी गुप्ता को नियुक्त किया गया है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी श्री रमाकान्त पाण्डेय,पुलिस अधीक्षक नगर पूर्वी हरीश कुमार ,अपर नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया जलकल के ए0ई0 ओ0पी0सक्सेना,अपर नगर मजिस्ट्रेट श्री चतुभुZजी गुप्ता,अधिशासी अभियंन्ता लेसा श्री आर0एन0सरोज परिवहन से एस0सी0गुप्ता,फायर विभाग से राधेश्याम सिंह उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in