Categorized | लखनऊ.

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2010 को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने हेतु जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट सुचारू रूप से दायित्व का निर्वहन करे-जिलाधिकारी

Posted on 04 October 2010 by admin

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी(पं) श्री अनिल कुमार सागर ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2010 को शान्ति पूर्वक,स्वतन्त्र निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया है कि वह मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने में आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन करते हुए अपने दायित्वों का भली-भान्ति निर्वहन करंें। यह निर्देश उन्होने आज कलेक्ट्रेट के स्वर्ण जयन्ती सभागार में आयोजित जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को देते हुए बताया कि पंचायत निर्वाचन हेतु जनपद को 97 सेक्टर और 19 जोन में विभाजित किया गया है ओैर प्रथम चरण के मतदान हेतु दस अक्टूबर को चिनहट और बी0के0टी0 विकास खण्डों के लिये विकास खण्ड चिनहट इन्दिरानगर स्थित कार्यालय से तथा  बी0के0टी0 इन्टर कालेज से प्रात: आठ बजे से पोलिंग पार्टियों की रवानगी अपनी देख-रेख में सेक्टर मजिस्ट्रेट कराएंगें जिससे प्रथम चरण का मतदान 11 अक्टूबर2010 को निर्धारित समय प्रात: सात बजे से आरम्भ होने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो।

इस सन्दर्भ में आयोग के विस्तृत दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) उपजिलानिर्वाचन अधिकारी(पं) श्री राकेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रथम चरण में जिन मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है वह वाहन प्राप्त होते ही क्षेत्र का भ्रमण करके प्रतिभागियों की बेैठक कर लें जिससे मतदान के दिन शान्ति बनी रहें। उन्होने कहा कि एक सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास 5-6 मतदान केन्द्र होंगे जिन पर पड़ने वाले बूथों का निरीक्षण उन्हें भली-भान्ति करना होगी। उन्होने कहा कि विजीटर शीट पर अपना भ्रमण अंकित करे तथा मतदान केन्द्र पर किसी भी स्थिति में 200 मीटर के अन्दर प्रचार सामग्री न लगे साथ ही तिरपाल और टेन्ट आदि भी न लगने दें तथा धारा-144 का कड़ाई से पालन कराते हुए एजेन्टों को पोलिंग स्टेशन के बाहर बरामदे या ऐसे स्थान पर बैठाया जाए जहां से वे मतदान करने जा रहे मतदाता को भली-भॉति देख सके और बाहर से ही पोलिंग स्टेशन के अन्दर हो रही पूरी प्रक्रिया भी उन्हें दिखाई पड़ती रहे। अभिकर्ता और मतदाता को पोलिंग स्टेशन के अन्दर मोबाइल भी न ले जाने देंं ।

अधिकारियों की जिज्ञासाओं को शान्त करते हुए उन्होने बताया कि चिनहट मे न्दो तथा बी0के0टी0 में चार जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। अत: उनके सम्पर्क में रहने के साथ ही खण्ड विकास अधिकारी ,आर0ओ0 तथा उपजिलाधिकारियों से दूरभाष पर भी सम्पर्क बनाये रहें। उपजिलाधिकारी सदर सुश्री किंजल सिंह से 9454416490,बी0के0टी0 श्री पवन कुमार गंगवार से 9454416493,मलिहाबाद श्री सोबरन सिंह से 9454416492 तथा मोहनलालगंज में श्री सुनील कुमार चौधरी से 9454416491, पर सम्पर्क किया जा सकता हेै उक्त के अलावा उन्होने सम्बन्धित थानों/चौकियों के नम्बर भी  अपने पास रखने के निर्देश देते हुए कहा कि संवेदनशील/अति संवेदनशील केन्द्रों पर विशेष सतर्कता बरती जाए तथा मतदान पार्टियों से भी मोबाइल नम्बरों का आदान प्रदान कर लें। किसी भी दशा में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न होने देें। क्षेत्र में भ्रमण हेतु वाहन अपर जिलाधिकारी(आपूर्ति) के माध्यम से अलग-अलग तिथियों में कलेक्ट्रेट के कमरा नम्बर 22 से प्राप्त होगेें।

उन्होने कहा कि जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट के दायित्वों को चार स्टेज में विभाजित किया ग्रया है। जिसके अन्तर्गत प्रथम स्टेज में वह अपने आवंटित जोंन/सेक्टर का नाम व संख्या तथा विकास खण्ड की स्थिति आदि की जानकारी होगी जो वह पहले ही प्राप्त कर चुके हैं । द्वितीय स्टेज में मतदान सम्पन्न कराने के लिये गठित मतदान दलों के अपने गन्तव्य से मतदान स्थल पर रवानगी के समय उन्हें देखना होगा कि अपेक्षित निर्वाचन सामग्री आवश्यक पुलिसबल/सुरक्षा गार्ड के साथ निर्धारित वाहन से मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित कराएंगें। सायंकाल सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने जोनल मजिस्ट्रेटों को रिपोर्ट देंगे कि मतदान पार्टियों बूथों पर पहुंच गई है और मतदान के लिये तैयार हैं तृतीय स्टेज मतदान के दिन होगी जिसके अन्तर्गत मतदान के लिये दिनांक व समय से कम से कम एक घंटे पूर्व अपने नियुक्ति के विकासखण्ड मुख्यालय पर पहुंचकर निर्वाचन अधिकारी को अपनी उपस्थिति से अवगत कराना होगा ओर मतदान प्रारम्भ होने से समाप्त होने के बीच प्रात: दस बजे अपरान्ह दो तथा मतदान समाप्त होने के तत्काल बाद अर्थात तीन बार प्रत्येक मतदान स्थल पर कितने प्रतिशत मतदान हो चुका है इसकी सूचना जोनल मजिस्ट्रेट/निर्वाचन अधिकारी को देना आवश्यक होगा जबकि चौथी ओैर अन्तिम स्टेज में मतदान सम्पन्न होने के बाद सील्ड मतपेटियों के मतगणना स्थल/विकास खण्ड मुख्यालय के स्ट्रांग रूम में आवश्यक प्रपत्रों जिनमें पीठासीन अधिकारियों की डायरी आदि निर्वाचन सामग्री सम्मिलित है के साथ जमा कराने का दायित्व भी सेक्टर मजिस्ट्रेट का ही होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in