Categorized | लखनऊ.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री ने रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन में लगायी गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया

Posted on 23 September 2010 by admin

24एच0आई0वी0 एड्स के बारे में जागरूकता तथा एड्स रोगियों से जुड़ी भ्रान्तियों को दूर करने में मीडिया आगे आए-स्वास्थ्य मन्त्री

हजारों लोगों ने रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन में
एच0आई0वी0 एड्स से सम्बन्धित प्रदर्शनी का अवलोकन किया

24 सितम्बर को भी रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ में रहेगी

उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मन्त्री श्री अनन्त कुमार मिश्र ने कहा है कि रेड रिबन एक्सपे्रस ट्रेन परियोजना के उद्देश्यों को सफल बनाने के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों का सहयोग लिया जायेगा और एच0आई0वी0 एड्स के बारे में जागरूकता तथा इससे जुड़ी भ्रान्तियों को दूर करने के लिए हर सम्भव उपाय किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने उत्तर प्रदेश को ´स्वस्थ्य प्रदेश´ बनाने की जो कामना की है, उसको प्राप्त करने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास किये जायेंगे।

स्वास्थ्य मन्त्री आज लखनऊ जक्शन, चारबाग में एच0आई0वी0 एड्स और स्वास्थ्य से जुड़े हर सवाल का जवाब देने के लिए रेलवे तथा नाको के सहयोग से चलायी जा रही रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन में लगायी गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ करने के पश्चात एक आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एच0आई0वी0 एड्स एक लाइलाज बीमारी है और इससे बचाव के लिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। उन्होंने एड्स से पीड़ित रोगियों के प्रति अच्छा व्यवहार किए जाने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि मीडिया को अपने सामाजिक दायित्व को निभाते हुए एड्स रोगियों की हीन भावना को दूर करने के लिए आगे आना चाहिए। मीडिया को एच0आई0वी0 होने के कारणों तथा एड्स रोगियों को तिरस्कार से बचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करना चाहिए।

श्री मिश्र ने उत्तर प्रदेश में एच0आई0वी0 एड्स के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण सोसाइटी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि एच0आई0वी0 एड्स के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में जो प्रयास किए जा रहे हैं, उसमें उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि जहां-जहां से रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन गुजरी है, लोगों ने इसका जबरदस्त स्वागत किया है और इसके माध्यम से दी जा रही जानकारियों का लाभ उठाया है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं ही सोनभद्र तथा इलाहाबाद में पहुंचकर लोगों को प्रोत्साहित करने में योगदान दिया है। उन्होंने इस अवसर पर एड्स नियन्त्रण सोसाइटी द्वारा तैयार की गई टोल फ्री हेल्पलाइन-1800-180-2500 का भी लोकार्पण किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एड्स नियन्त्रण सोसाइटी के परियोजना निदेशक श्री एस0पी0 गोयल ने एच0आई0वी0 एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन में विभिन्न विधाओं के माध्यम से बताया गया है कि सामाजिक जीवन में किस प्रकार का आचरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जांच परामर्श के मामले में उत्तर प्रदेश में अच्छी सफलता मिली है। पहले जहां साल भर में पांच हजार लोगों की जांच एवं परामर्श होती थी, अब यह आकड़ा बढ़कर लगभग आठ लाख तक पहुंच रहा है। उन्होंने रेड रिबन एक्सप्रेस परियोजना को सफल बनाने में सक्रिय भागीदारी के लिए रेलवे, यूनीसेफ, एन0सी0सी0 तथा अन्य कई संगठनों के सहयोग की सराहना की।

जिलाधिकारी लखनऊ श्री अनिल सागर ने अपने सम्बोधन में कहा कि रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए लखनऊ में पहले से ही जागरूकता उत्पन्न करने के लिए सघन प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को एच0आई0वी0 एड्स के बारे में जागरूक करने के लिए सूचना, शिक्षा एवं संचार वाहनों को गांवों में रवाना किया गया। लोक माध्यमों के द्वारा भी जागरूकता उत्पन्न करायी गई। उन्होंने कहा कि रेड रिबन एक्सप्रेस के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही जानकारी से लाभािन्वत होने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है तथा कल 24 तारीख को रेड रिबन एक्सप्रेस देखने आने वाले लोगों के लिए पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा दिए गए सहयोग की सराहना की।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 ए0के0 शुक्ला ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन में लगायी गई प्रदर्शनी के अलावा बेसिक शिक्षा पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियन्त्रण, एन0एच0आर0एम0 बाल विकास परियोजना तथा स्वयं सेवी संगठनों द्वारा स्टॉल लगाकर व्यापक प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की गई है। उद्घाटन के अवसर पर हजारों की संख्या में एन0सी0सी0, स्काउट गाइड, विभिन्न स्कूलों, कालेजों, विश्वविद्यालयों के छात्रों तथा गैर सरकारी संगठनों के लोगों ने भागीदारी दर्ज करायी।

उल्लेखनीय है कि रेड रिबन एक्सप्रेस ट्रेन 01 दिसम्बर को दिल्ली से चलकर 25000 किलोमीटर की यात्रा करके 22 राज्यों से होती हुई 160 शहरों/स्टेशनों पर पहुंचेगी। यह ट्रेन 24 सितम्बर तक लखनऊ में रहेगी और फिर बाराबंकी के लिए रवाना हो जायेगी। इसमें लगायी गई प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से शाम 06 बजे तक जनमानस के लिए खुली रहेगी। इस ट्रेन में प्रचार-प्रसार के लिए 06 कोच लगाये गये हैं तथा जांच परामर्श एवं सामाजिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। इस ट्रेन को वर्ष 2007-08 में भी चलाया गया था, जिससे 06 मिलियन लोगों तक एच0आई0वी0 एड्स के बारे में सन्देश पहुंचा गया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रदीप शुक्ला, सचिव श्री प्रभात सारंगी, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के महानिदेशक डॉ0 एस0पी0 राम, डी0आर0एम0 रेलवे, अपर निदेशक एड्स श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव के अलावा डॉ0 शोभनाथ, डॉ0 सुषमा योगेश, डॉ0 ए0के0 चावला, डॉ0 मीनू सागर, डॉ0 ए0के0 सिंह एवं बड़ी संख्या में चिकित्सक एवं स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in