Categorized | आगरा

क्वीन्स बैटन रिले का भव्य स्वागत

Posted on 20 September 2010 by admin

राश्ट्र मण्डल खेलों की क्वीन्स बैटन रिले के आगरा आगमन पर भव्य स्वागत किया गया। बैटन रिले के मध्यप्रदेश सीमा से आगरा जनपद की सीमा में प्रवेश करते ही सैंया पर सर्व प्रथम समारोह पूर्वक स्वागत किया गया।

क्वींस ब्ौटन रिले के अपर निदेशक ले0जनरल राज कादियान ने बैटन को उ0प्र0 ओलिम्क संघ के महा सचिव आनन्देश्वर पाण्डेय को सौंपा। बैठक सांसद सीमा उपाध्याय तथा क्षेत्र के विधायक भगवान सिंह कुशवाह ने प्राप्त की  तत्पश्चात मण्डलायुक्त सुधीर एम. बोबडे तथा आई.जी. विजय कुमार ने बैटन प्राप्त कर जिलाधिकारी अमृत अभिजात तथा डी.आई.जी. एल.बी.एंटनी  देवकुमार को सौंपा।

इस अवसर पर ले0 जनरल राज कादियान ने कहा कि बैटन के भ्रमण के साथ सद्भावना और प्रेम का सन्देश लेकर आये है। बैटन का भ्रमण 10 जून से प्रारम्भ होकर देश के कौने-कौने में जा रहे है। बैटन रिले के भ्रमण का आज 87 वां दिन है। उन्होंने बताया कि भ्रमण के दौरान बैटन देश के 28 प्रदेश तथा 7 केन्द्र शासित प्रदेशों से गुजरेगी अभी तक 32 राज्यों का भ्रमण हो गया है आगे उ0 प्र0, हरियाणा  तथा दिल्ली प्रदेश मे भ्रमण है। आज मध्य प्रदेश का भ्रमण समाप्त हो गया है।
श्री आनन्देश्वर पाण्डेय ने भाव विभोर होकर कहा कि आगरा आगमन पर जिस प्रकार का स्वागत हुआ है ऐसा भावपूर्ण और शानदार स्वागत अन्यत्र कही नही हुआ है। यह अविस्मणीय और अद्भुत यादगार रहेगा। सांसद श्रीमती सीमा उपाध्याय तथा विधायक भगवान सिंह कुशवाह ने क्वींस बैटन के आगरा आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि आगरा के लिए यह गौरव की बात है। सैंया सीमा पर आस पास के क्षेत्रों से बडी संख्या में नागरिकों, विभिन्न स्कूलों के बच्चों तथा आगरा की विभिन्न सस्थाओं के पदाधिकारियों ने स्वागत समारोह में भाग लेकर उत्साह वर्धन किया।

सैंया से बैटन रिले 509 आर्मी वेस वर्कशाप प्रांगण में पहंुचने पर स्वागत किया गया तत्पश्चात ब्ौटन रिले ने महात्मा गांधी मार्ग पर भ्रमण कर भगवान टाकीज होकर पुन: एम.जी. मार्ग होकर पी.ए.सी. ग्राउण्ड पहुंची।पीएसी ग्राउण्ड पर स्वागत समारोह के उपरान्त ख्याति प्राप्त खिलाडियों आि द्वारा धावक के रूप में दौडते हुए बैटन को एकलव्य स्टेडियम तक ले जाया गया। इस दौरान एम.जी. रोड तथा मालरोड पर स्कूलों के छात्र छात्रओं तथा नागरिकों ने भव्य स्वागत किया।

एकलब्य स्टेडियम में अन्त में एिशयन गोल्ड मेडलिस्ट रतन सिंह भदौरिया ब्ौटन के साथ दौडकर बैटन को मण्डलायुक्त सुधीर एम.बोबडे तथा डीआईजी विजय कुमार को सौंपा। मण्डलायुक्त ने अस अवसर पर शान्ति के प्रतीक कबूतर उडाये और रंग विरंगे गुब्वारे उडाकर स्वागत किया।श्री बोबडे ने कहा कि बैटन खेल का प्रतीक है, आगरा में सभी वर्गो विशेश रूप से युवा वर्ग ने आगे आकर उत्साहवर्धन प्रतिभाग किया है। यह शुभ सन्देश है।

जिलाधिकारी अमृत अभिजात तथा अपर जिलाधिकारी (प्रो0) कै0 आलोक शेखर तिवारी ने आयोजन को सफल बनाने मे सहयोगी सभी प्रतिभागियों, खिलाडियों, प्रायोजको, केन्द्र तथा राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों, सेना तथा वायु सेना के अधिकारियों और स्थानीय संस्थाओं सहित आगरा की प्रबुद्व जनता के सक्रिय सहयोग के प्रति आभार प्रकट किया है।

उन्होंने आगरा के मीडिया प्रतिनिधियों के प्रति भी आभार प्रकट किया जिन्होंने शुरूआती दौर से ही कार्यक्रमों की कवरेज देकर लोगों को प्रोत्साहित किया और खेल भावना के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बैटन रिले के आगरा आगमन पर सूर सदन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों मे आयोजन किये गये।
भ्रमण के आयोजन में डीआईजी पीएसी विजेन्द्र वर्मा, आगरा विकास प्राधिकरण के तनवीर जफर अली, मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्री वास्तव, एस.पी. सिटी एल.आर. रवि कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर अरूण प्रकाश, अपर जिलाधिकारी वित्त राम आसरे, आर. एस. ओ. ए.के. सेठी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in