Categorized | आगरा

किसानों की जमीन को सस्ते दरों पर लेकर उद्योगपतियों द्वारा मुनाफा कमाने की अनुमति कदापि नहीं-मुख्यमन्त्री आगरा में किसानों का धरना प्रदशZन समाप्त

Posted on 19 August 2010 by admin

उ0प्र0 की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने जनपद आगरा के विभिन्न गांव के किसानों द्वारा यमुना एक्सपे्रस वे के लिए अधिग्रहित भूमि के मुआवजे के लिए चलाये जा रहे आन्दोलन को अति गम्भीरता से लेते हुए किसानों का पक्ष सुनकर इसका तत्काल समाधान निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने कैबिनेट मन्त्री ठा0 जयवीर िंसंह तथा चौ0 लक्ष्मीनरायन को कल 17 अगस्त को आगरा पहंुचकर किसानों से बातचीत कर मुआवजे की समस्या का निदान करने के निर्देश दिए थे और उन्होंने आज 18 अगस्त को कैबिनेट सैके्रेटरी श्री ‘ांशांक ‘ोखर सिंह को आगरा जाकर किसानों से वार्ता करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसी भी उद्योगपति अथवा व्यक्ति को किसानों की जमीन को सस्ती दरों पर लेकर उसे मुनाफा कमाने का मौका नहीं देगी।

मुख्यमन्त्री द्वारा दिए गये निर्देशों के क्रम में मन्त्रिमण्डलीय सचिव, श्री ‘ाशांक ‘ोखर सिंह ने देर रात आगरा पहंुच कर किसानों के प्रतिनिधियों से गहन विचार विमशZ किया। किसानों से बातचीत के बाद बनी आपसी सहमति के आधार पर यह निर्णय लिया गया कि अलीगढ़ की भान्ति आगरा  के किसानों को भी वशZ 2010-11 मेें निर्धारित मुआवजा राशि की  दर के अतिरिक्त 121 रू0 प्रति वर्ग मीटर की दर से विशेश सहायता दी जायेगी। इस तरह से आगरा के किसानों को 580 रू0 प्रति वर्ग मीटर मुआवजा देने की घोशणा की गई। इसके अलावा किसानों की भूमि पर स्थित परिसम्पत्तियों जैसे- फसल, पेड़, बोरिंग, कुंआ आदि के मूल्य भी नियमानुसार दिए जायेंगे। इसके साथ ही 02 लोगों पर लगे मुकद्दमों को भी वापस ले लिया जायेगा। वार्ता के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि किसानों के मुआवजे के चैकों को शिविर लगाकर वितरित किया जायेगा। इसके साथ ही टूटे-फूटे रास्तों की मरम्मत भी किए जाने के निर्देश दिए गये।

मुख्यमन्त्री ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए कटिबद्ध हैं। कैबिनेट सैक्र्रेटरी से वार्ता के उपरान्त हुई आपसी सहमति के बाद किसानों ने मुआवजा को लेकर चलाये जा रहे अपने धरना प्रदशZन को समाप्त करने की घोशणा की।

मुख्यमन्त्री ने आगरा के किसानों की मुआवजे सम्बंधी समस्या को सुलझाने के लिए अलीगढ़ जनपद से मन्त्री ठा0 जयवीर सिंह एवं जनपद मथुरा से चौ0 लक्ष्मीनरायन तथा अन्य मददगार लोगों का आभार प्रकट किया। उन्हेांने कहा कि किसानों से आम सहमति बनने के  बाद  भाजपा, सपा, रा0लो0द0 एवं अन्य विरोधी पार्टियों को इस मामले की आड़ में अपनी राजनीतिक रोटी सेकने का मौका नहीं मिलेगा। इसके अलावा उन्होंने आगरा जनपद के जिलाधिकारी श्री अमृत अभिजात, वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दीपेश जुनेजा तथा मण्डलायुक्त श्री सुधीर एम. बोबडे एवं उनके अन्य सहयोगियों, जिन्होंने उत्पन्न हुई स्थितियों को सम्भाला, उनकी भूमिका की भी प्रशंसा की। वार्ता के दौरान कैबिनेट मन्त्री श्री नरायन सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमन्त्री ने यह भी कहा कि अधिग्रहित क्षेत्र के किसान किसी के बहकावे में न आयें। राज्य सरकार उनकी समस्याओं के समाधान का पूरा प्रयास करेगी और उनके हितों की अनदेखी नहीं होने देगी। वार्ता में अर्जित भूमि से सम्बन्धित लगभग 100 किसान प्रतिनिधि शामिल हुए। किसानों ने अपनी समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती की किसानों के प्रति संवेदनशीलता के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। किसानों की मॉग के अनुरूप मुआवजे की घोशणा एवं अन्य समस्याओं का समाधान हो जाने पर किसानों ने मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जिन्दाबाद के नारे लगाये। वार्ता बेहद ‘ाान्तिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। किसानों ने कहा कि वह लोग पूरी तरह से मा0 मुख्यमन्त्री पर विश्वास करते हैं कि वह किसी कीमत पर भी किसानों का अहित नहीं होने देगीं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in