Categorized | लखनऊ.

मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में तेजी लायें

Posted on 05 August 2010 by admin

अभियान के तहत अब तक 341 एफ.आई.आर. दर्ज 277 व्यक्ति गिरफ्तार गत दो दिवसों में 21 जनपदों में छापे, 17 व्यक्ति गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती के निदेेZश पर मिलावटखोरों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत अब तक 341 मामलों में एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुए 277 दोषियों को गिरफ्तार किया गया है।

यह जानकारी आज यहां खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रवक्ता ने दी है। प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के आई.पी.सी. की धारा-272/273 के तहत तथा औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम के अन्तर्गत  गत 2 दिवसों में कुल 21 जनपदों में एफ.डी.ए. टीम के द्वारा की गई सैंिम्ंपलिंग के आधार पर की गई कार्रवाई एवं मारे गये छापों में कुल 30 एफ0 आई0 आर0 दर्ज कराते हुए 17 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। प्रवक्ता ने बताया कि एफ.डी.ए.टीम द्वारा गत दो दिवसों में जनपद महराजगंज, देवरिया, इलाहाबाद, लखनऊ, आगरा, जालौन, फरूZखाबाद, कानपुर देहात, अलीगढ़, सुल्तानपुर, मऊ, रायबेरली, झांसी, इटावा, कन्नौज, मिर्जापुर, जौनपुर, श्रावस्ती एवं बाराबंकी में छापे एवं सैिम्पलिंग के आधार पर 30 एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि एफ.डी.ए. टीम द्वारा गत 2 दिवसों में की गई कार्रवाई के तहत जनपद महराजगंज में 4 कुन्तल केला एवं कारबाइड जब्त करते हुए पिन्टू जायसवाल के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराकर गिरफ्तार किया। जनपद देवरिया में 10 कुन्तल आम, 270 दर्जन केला, कारबाइड इथोफॉन जब्त करते हुए 2 व्यक्तियों का गिरफ्तार किया गया। जनपद इलाहाबाद में एक कोल्ड िड्रंक के निर्माण इकाई में विभिन्न ब्राड के 1500 से अधिक भरी हुई बोतलें, 2000 खाली बोतलें प्र्रेसर पम्प, गैस एवं अन्य आवश्यक उपकरण बरामद करते हुए बद्री प्रसाद एवं राजेन्द्र कुमार के विरूद्ध एफ.आई.आर.दर्ज कराई गई। बद्री प्रसाद को मौके पर गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि राजेन्द्र कुमार स्थल से फरार हो गया। जनपद सुल्तानपुर के थाना दोस्तपुर में एफ.डी.ए. टीम द्वारा मारे छापे में 25 कुन्तल केला एवं 100 एम.एल. इथोफॉन जब्त किया गया। इस मामलें में पवन पुत्र रामपती के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई। जनपद झांसी के सिपरी क्षेत्र में 135 किलोग्राम देशी घी एवं 5 कुन्तल अपमिश्रित खोया जब्त करते हुए संजीव के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराकर गिरफ्तार किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि सैिम्पलिंग के आधार पर की गई कार्रवाई के तहत जनपद कानपुर देहात के रमाबाई नगर के रूरा बाजार में पिसी मिर्च में सूडान कलर मिला पाये जाने पर आलोक कुमार गुप्ता पुत्र चन्द्रभान के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई। अलीगढ़ के जावॉ थाना क्षेत्र में 7 किलो बून्दी के लड्डू, 10 किलो अपमिश्रित बर्फी पाये जाने पर मकबूल पुत्र सुलेमान के विरूद्ध एफ.आई आर. दर्ज कराकर गिरफ्तार किया गया। जनपद मऊ में लड्डू एवं नमकीन में खिसारी एवं चने की दाल मिलावट पाये जाने पर 3 व्यक्तियों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद रायबरेली में बेसन में खिसारी एवं मिठाई में प्रतिबन्धित रंग मिलाये जाने पर 3 व्यक्तियों के विरूद्ध एफ.आई.आर दर्ज करायी गई। जनपद इटावा में सरसों के तेल में ऐसिड वैल्यू अधिक मात्रा में पाये जाने तथा जनपद कन्नौज में सरसों के तेल में आर्जीमोन (भटकटईया) की मिलावट पाये जाने पर सम्बंधितों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई तथा जनपद बलिया में गुटके में गैिम्बयर पाये जाने पर एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम-1940 के विभिन्न धाराओं के तहत गत 2 दिनों में की गई कार्रवाई  के अन्तर्गत एफ.डी.ए. टीम द्वारा जनपद आगरा के कैण्ट स्टेशन क्षेत्र में पार्सल के अन्दर 15 लाख रुपये से अधिक मूल्य की जनरल दवायें पकड़ी गई इस प्रकरण में अज्ञात के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई है।  जनपद लखनऊ के ठाकुरगंज के कैटिल कालोनी एवं अन्य जगहों पर मारे गये छापों में 108 एम्पुल आक्सीटोसिन बरामद करते हुए 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। प्रवक्ता ने बताया कि इस आक्सीटोसिन की आपूर्ति पटना से किये जाने की सम्भावना है। प्रमुख आपूर्ति कर्ता तक पहुंचने के लिए छान-बीन की जा रही है। जनपद जालौन के रामपुरा क्षेत्र में 120ग2 एम.एल. आक्सीटोसिन बरामद करते हुए शिव प्रसाद सिसोदिया को गिरफ्तार किया गया। जनपद फरूZखाबाद के राजेपुर क्षेत्र में भारी मात्रा में आक्सीटोसिन पाये जाने पर 5 एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जनपद आगरा के छत्ता थाना क्षेत्र में 4 लाख रुपये मूल्य के फिजीशियन सैम्पुल की दवायें पकड़ी गई जिसमें 3 व्यक्तियों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि जनपद मिर्जापुर के सिटी कोतवाली क्षेत्र में 50 हजार रुपये मूल्य की एक्सपायरी डेट की दवायें जब्त करते हुए 1 व्यक्ति के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करायी गई। जनपद जौनपुर के सदर कोतवाली क्षेत्र में 400ग3 एम.एल. आक्सीटोसिन बरामद की गई इस प्रकरण में 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद श्रावस्ती के थाना इकौना क्षेत्र में 11 हजार रुपये मूल्य की सरकारी दवायें जब्त करते हुए 1 व्यक्ति के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए गिरफ्तार किया गया तथा जनपद बाराबंकी में बिना लेबल की आक्सीटोसिन बरामद करते हुए 1 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in