Categorized | लखनऊ.

हजरतगंज के सौन्दयीZकरण एवं पुनरूद्धार कार्य शीघ्र पूरे कराये जाएं

Posted on 23 July 2010 by admin

हजरतगंज स्थित मल्टीलेविल पािर्कंग दो माह के अन्दर चालू करने के निर्देश फुटपाथों का विकास कार्य एवं भवनोें की पुताई गुणवत्ता के साथ पूरी की जाए
उत्तर प्रदेश की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने लखनऊ के ऐतिहासिक तथा सांस्कृतिक एवं आर्थिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध स्थल हजरतगंज के 200 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को दृष्टिगत रखते हुए राजधानी के इस व्यस्ततम हिस्से को खूबसूरत बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हजरतगंज के पुनरूद्धार सम्बन्धी कार्याें को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस कार्य में व्यापारी समुदाय की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपेक्षा की है। इसी के साथ हजरतगंज की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के लिए निर्माणाधीन मल्टीलेविल पािर्कंग को दो माह के अन्दर क्रियाशील करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमन्त्री आज अपने सरकारी आवास पर हाल में ही उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिषद् के अध्यक्ष श्री सतीश चन्द्र मिश्र की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक के निष्कषोंZ की समीक्षा कर रही थीं। उन्होेंने हजरतगंज में स्थापित ट्रांस्फार्मर को हटाये जाने एवं बचे हुए बिजली व टेलीफोन के तारों एवं केबिल आदि को भूमिगत किए जाने की कार्यवाही अतिशीघ्र पूरा करने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने मण्डलायुक्त, लखनऊ को इन कार्याें का अनुश्रवण करने के भी निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि हजरतगंज के पुनरूद्धार एवं सौन्दयीZकरण हेतु हजरतगंज ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिषद के अध्यक्ष से 18 से 25 दिसम्बर, 2010 के मध्य एक समारोह/कानिZवल आयोजित किए जाने का प्रस्ताव किया है। एसोसिएशन ने हजरतगंज के मूल स्वरूप में पुनरूद्धार की कार्यवाही एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन का भी प्रस्ताव रखा है।

उत्तर प्रदेश राज्य सलाहकार परिषद ने हजरतगंज ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर अपनी संस्तुतियां की हैं, जिसके तहत नगर निगम, लखनऊ द्वारा मा0 उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में हजरतगंज से 31 जुलाई, 2010 तक समस्त होर्डिग्ंस हटवाने की कार्यवाही पूरी की जायेगी। इसके अलावा साइनेज के सम्बन्ध में डिजाइन एवं उसकी समरूपता, फुटपाथों के विकास एवं हजरतगंज को पारम्परिक स्वरूप दिए जाने हेतु आिर्कटेक्ट से योजना बनवाकर ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा नगर निगम व राज्य सलाहकार परिषद को उपलब्ध करायी जायेगी।

प्रस्ताव के अनुसार हजरतगंज के भवनों की कलर स्कीम के संबन्ध में एसोसिएशन द्वारा एक सप्ताह में प्रस्ताव उपलब्ध कराया जायेगा और रंगाई का कार्य टर्न-की आधार पर गुणवत्ता के साथ नगर निगम द्वारा सम्पन्न कराया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमन्त्री जी धार्मिक, ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों को उनके गौरव को बहाल करने तथा शहरों को सभी नागरिक सुविधाओं से सुसज्जित करने की दृष्टि से 6593.15 करोड़ रूपये की योजनाओं को पहले से ही स्वीकृत कर चुकी हैं तथा इन योजनाओं शीघ्र पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैंं, जिसके फलस्वरूप लखनऊ भी बहुत तेजी से देश के अग्रणी शहरों की सूची में शामिल होने की दौड़ में आ गया है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in