Categorized | धर्म

मथुरा, वृन्दावन तथा वाराणसी को आदर्ष पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित करें-मुख्यमन्त्री

Posted on 20 July 2010 by admin

उत्तर प्रदेष की मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती ने मथुरा, वृन्दावन तथा वाराणसी नगरों में बुनियादी नागरिक सुविधाओं के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा कराए जा रहे विभिन्न कार्याें को पूरी गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा में पूरा कराने के कड़े निर्देष दिये हैं। उन्होंने मथुरा, वृन्दावन तथा वाराणसी को आदर्ष पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित करने के निर्देष देते हुए कहा है कि इन नगरों में पेयजल, विद्युत, सीवर, सड़क, लाई ओवरों, पािर्कंग आदि की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि यहां आने वाले तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों एवं इन नगरों के वासियों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि विकास कार्याें के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को बर्दाष्त नहीं किया जायेगा और इस सम्बन्ध में षिकायत मिलने पर दोशी अधिकारी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमन्त्री ने यह निर्देष उस समय दिये जब उ0प्र0 राज्य सलाहकार  परिशद के अध्यक्ष श्री सतीष चन्द्र मिश्र ने आज एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में मथुरा, वृन्दावन तथा वाराणसी में चल रही विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करने के बाद बैठक के निश्कशोंZ से उन्हें अवगत कराया।

मुख्यमन्त्री ने मथुरा तथा वृन्दावन के समग्र विकास हेतु विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लेते हुए कहा कि जिन निर्मित सड़कों की गुणवत्ता निरीक्षण में ठीक नहीं पायी गई है, उनको तत्काल ठीक कराया जाये। उन्होंने कहा कि मथुरा तथा वृन्दावन में सीवर लाइन, पेयजल, प्याऊ, प्रकाष व्यवस्था, परिक्रमा मागोंZ के सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ीकरण का जो कार्य अपने अन्तिम चरण में है उसे यथाषीघ्र पूरा करा कर, पर्यटकों एवं नागरिकों को सुविधा पहुंचाने का प्रयास किया जाये। उन्होंने कहा कि वृन्दावन में निर्माणाधीन 100 बिस्तर के अस्पताल के निर्माण का कार्य षीघ्र पूरा करने के साथ समय से स्टाफ व उपकरणों की व्यवस्था का कार्य भी पूरा कर लिया जाये।

मुख्यमन्त्री ने वृन्दावन में निर्मित हो चुके वृद्धा आश्रम को षीघ्र संचालित करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि आश्रम में आवासित होने वाली जरूरतमन्द एवं गरीब निराश्रित महिलाओं के लिए दक्षता विकास के कार्यक्रम भी संचालित किये जायें। उन्होंने राधाकुण्ड एवं ष्याम कुण्ड के पुनरोद्धार योजना का कार्य पूर्ण हो जाने पर इसके सौन्दयीZकरण के लिए फाउण्टेन आदि लगाने के भी निर्देष दिये। उन्होंने सम्पूर्ण ब्रज क्षेत्र के टूरिज्म डेवलपमेंट हेतु प्लान बनाकर मथुरा-वृन्दावन, गोवर्धन, बरसाना एवं नन्दगांव को इसके दायरे में लाने को कहा। उन्होंने मथुरा में यमुना नदी के किनारे थीम पार्क व वृन्दावन में रोप-वे विकसित करने के भी निर्देष दिये।

मुख्यमन्त्री ने वाराणसी जनपद में सड़कों के चौड़ीकरण, पेयजल, सीवर, घाट निर्माण, लाई ओवरों, सीवेज ट्रीटमेण्ट प्लांट, ठोस कूड़ा प्रबन्धन, विद्युतीकरण आदि विभिन्न कायोंZ को निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूरा करने के कड़े निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि वाराणसी षहर के आबादी क्षेत्र में संकरी सड़कों एवं गलियों को देखते हुए सीवर व पेयजल योजना हेतु पाइप डालने के कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से तेजी के साथ किया जाये, जिससे पर्यटकों एवं नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो तथा आवष्यकता पड़ने पर रात के समय भी कार्य किया जाये। उन्होंने कहा कि पाण्डेपुर लाईओवर का निर्माण कार्य दिसम्बर, 2010 तक तथा चौकाघाट पुल के निर्माण का कार्य दिसम्बर 2011 तक प्रत्येक दषा में पूर्ण कर लिया जाये।

मुख्यमन्त्री ने वाराणसी के एस0टी0पी0, ठोस कूड़ा प्रबन्धन योजना, बहुमंजली पािर्कंग के निर्माण का कार्य भी तेज गति से क्रियािन्वत करने के निर्देष दिये। उन्होंने नगर के विकास के लिए प्रस्तावित 58 किलोमीटर लम्बी रिंग रोड तथा घाटों के निर्माण एवं सौन्दयीZकरण के कायोंZ को भी तेजी से क्रियािन्वत करने को कहा। उन्होंने वाराणसी में बड़ी संख्या में आने वाले देषी-विदेषी पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वाराणसी-सारनाथ-रामनगर पर्यटन विकास परियोजना तैयार कर क्रियािन्वत करने के निर्देष दिये।

मुख्यमन्त्री ने प्रदेष के षहरी क्षेत्र के नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु नगर निकायों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए षत-प्रतिषत भवनों को आच्छादित करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए जी0आई0एस0 सर्वे का सहारा लिया जाये। उन्होंने कहा कि नगर निकायों के आर्थिक रूप से सषक्त होने पर वे नागरिकों को बेहतर सुविधायें मुहैया कराने में समर्थ होगी। उन्होंने कहा कि नगर निकायों के गृहकर समेत विविध करों के आनलाइन भुगतान की व्यवस्था का विस्तार कर सुदृढ़ बनाया जाये तथा समय से करों का भुगतान करने वाले नागरिकों को छूट प्रदान करने तथा विलम्ब से भुगतान करने वालों पर अर्थदण्ड भी लगाया जाये। उन्होंने इण्टरनेट के माध्यम से गृह कर के भुगतान के सम्बन्ध में नागरिकों को जागरूक करने के भी निर्देष दिये।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव वित्त श्री अनूप मिश्र, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव आवास श्री जे0एन0 चेम्बर, प्रमुख सचिव मुख्यमन्त्री श्री आर0पी0 सिंह व श्री दुगाZषंकर मिश्रा व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in