Categorized | लखनऊ.

सहारा पुणे वॉरियर्स के जनरल्स निर्धारित क्रिकेट लिजेण्ड ज्यॉफ मार्श हेड कोच और इंगलिश ऑलराउण्डर डरमॉट रीव बने असिस्टेंट कोच

Posted on 05 July 2010 by admin

सहारा पुणे वॉरियर्स, इण्डियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की पुणे फ्रेंचाइजी ने आईपीएल सेशन-4 के लिए अपने हेड और असिस्टेंट कोच की नियुक्ति की saharaघोषणा करते हुए खुशी जाहिर की। इस घोषणा के अनुसार वर्ष 1999 वल्र्ड कप जीतने वाली आस्ट्रेलियन टीम के कोच, लिजेण्डरी आस्ट्रेलियन ओपनर श्री ज्यॉफ रॉबर्ट मार्श को टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया, जबकि इंग्लैण्ड के भूतपूर्व इंटरनेशनल ऑलराउण्डर श्री डरमॉट रीव को असिस्टेंट कोच नियुक्त किया गया। यह घोषणा श्री सुब्रत रॉय सहारा, मैनेजिंग वर्कर एवं चेयरमैन, सहारा इण्डिया परिवार ने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी के बारे में सहारा मुख्यालय में श्री ज्यॉफ रॉबर्ट मार्श और श्री डरमॉट रीव की उपस्थिति में प्रेस काफ्रेंस में की।

इस महत्वपूर्ण चयन की घोषणा करते हुए श्री सुब्रत रॉय सहारा ने कहा, “हमें इस बात की खुशी है कि इस क्षेत्र के दो सबसे सुयोग्य विशेषज्ञों के हाथों में सहारा पुणे वॉरियर्स टीम की लगाम देने में हम कामयाब रहे हैं। श्री ज्यॉफ, जिनके पास ज्ञान और अनुभव का अथाह भण्डार है, इस जहाज के कप्तान होंगे जबकि श्री डरमॉट अपने आक्रामक रवैये, उत्साह और अनुभव के साथ उनके सहायक होंगे। इससे भी ज्यादा, ये लोग बेहतर इंसान हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि वृहद् अनुभव और आक्रामक रवैये का यह अद्भुत संयोग `सहारा पुणे वॉरियर्स´ को एक सुसंगठित और मजबूत टीम बनाने में बहुत सहायक सिद्ध होगा।´´
final-pic

श्री ज्यॉफ मार्श ने इस नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, “क्रिकेट जगत का सबसे आकर्षक बिन्दु है- आईपीएल और वहीं सहारा पुणे वॉरियर्स, इसकी सबसे रोचक टीम होगी। इस अवसर पर मैं खुद को बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं।´´ रिटेन्शन पॉलिसी के बारे में पूछे जाने पर श्री मार्श ने कहा, “एक नयी फ्रेन्चाईजी के रूप में हम उम्मीद करते हैं कि बीसीसीआई हमें एक स्तरीय खेल क्षेत्र देगा और सभी खिलाड़ियों को नीलामी में जाने की अनुमति भी´´। कुछ इसी तरह के भाव श्री रीव ने भी प्रदर्शित किए। उन्होंने कहा “टूर्नामेंट का मानक केवल तभी बरकरार रहेगा जब बराबरी का सिद्धान्त कायम रखते हुए स्वाभाविक न्याय का माहौल बने।´´

ज्ञातव्य है कि श्री ज्यॉफ रॉबर्ट मार्श लिजेण्डरी आस्ट्रेलियन क्रिकेटर, कोच और सलेक्टर ने एक क्रिकेटर के तौर पर 50 टेस्ट मैच खेले हैं और ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर आस्ट्रेलिया के लिए 100 से अधिक एकदिवसीय इंटरनेशनल खेल चुके हैं। उन्होंने वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के लिए अपने फस्र्ट-क्लास खेल की शुýआत 19 वर्ष की आयु में वर्ष 1977-78 में शीफील्ड शील्ड सेशन के दौरान की। श्री मार्श ने इंटरनेशनल क्रिकेट सात वषोZं से ऊपर खेला और 1992 में इसे विदा कह दिया। एक कोच के रूप में वह उस समय इंचार्ज थे, जब आस्ट्रेलिया ने इंग्लैण्ड में 1999 क्रिकेट वल्र्ड कप जीता था। उन्होंने टीम को टूर्नामेंट में लगातार सात जीत दिला कर टूर्नामेंट जिताने में गाईड किया था। श्री मार्श को आस्ट्रेलियन नेशनल टेस्ट और वन-डे इंटरनेशनल टीम के कोच के तौर पर जुलाई 1996 में चुना गया। उन्होंने अपने देश की पोजिशन को उस दौरान की टॉप क्रिकेटिंग नेशन के क्रम को लगातार बनाए रखने में महती भूमिका निभायी थी। इसके बाद श्री मार्श ने आस्ट्रेलियन कोचिंग जॉब छोड़ दिया और शीघ्र ही आस्ट्रेलियन क्रिकेट बोर्ड (जो अब क्रिकेट आस्ट्रेलिया है) के चयनकर्ता बनाये गये। वर्ष 2001 में वह जिम्बावे की राष्ट्रीय टीम के कोच नियुक्त किये गये।

बताते चलें कि श्री डरमॉट रीव जो कि एक बेहतर ऑलराउण्डर हैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुýआत ससेक्स की ओर से 1983 में की थी और 29 एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मैचों को खेला, जिसमें इंग्लैण्ड के लिए 1992 में खेले जाने वाला विश्वकप फाइनल तथा इंग्लैण्ड के लिए ही 3 टेस्ट मैच शामिल थे। उन्हें वर्ष 1995 का विसडेन क्रिकेटर-ऑफ-द-ईयर का पुरस्कार दिया गया और वे लाड्Zस फाइनल्स में 3 मैन-ऑफ-द-मैच हासिल करने वाले एक मात्र खिलाड़ी थे। 1994-95 में वे हांगकांग के क्रिकेट कोच रहे। 2008 में न्यूजीलैण्ड के टी-20 के बॉलिंग कोच रहे। इसके उपरान्त 2008-09 और 2009-10 में सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के कोच के रूप में काम किया तथा 2009 और 2010 में रायगाड रॉयल्स कोच के रूप में अपनी सेवाएं देते रहे।

सहारा इण्डिया परिवार के विषय में -

सहारा इण्डिया परिवार भारत की विशालतम बहुव्यावसायिक व दिग्गज कम्पनियों में से एक हैं। इसके विविध व्यवसायों में फाइनेंस, रियल एस्टेट, मीडिया व एंटरटेंमेंट, टूरिज़्म व हॉिस्पटेलिटी, सर्विसेज़ व ट्रेडिंग तथा कन्ज़्यूमर उत्पाद आदि सम्मिलित हैं।

भारतीय क्रिकेट व हॉकी के प्रायोजक सहारा इण्डिया परिवार ने इससे पूर्व भारतीय मुक्केबाज़ी, कुश्ती व तीरन्दाजी तथा हाल ही में भारतीय निशानेबाज़ी को भी अपने संरक्षण में लिया है। साथ ही इन चारों खेलों के कुल 56 खिलाड़ियों को सहारा इण्डिया परिवार 2012 के लन्दन ओलिम्पक खेलों तक पूरा सहयोग देगा। ज़मीनी व घरेलू स्तर पर ख्ेालों का उत्थान करने के लिए सहारा सुविख्यात कलकत्ता फुटबाल लीग, शीशमहल क्रिकेट टूर्नामेंट व राष्ट्रीय, राज्य व जिला स्तरों पर अनेक खेलों को पहले से ही मदद, प्रोत्साहन व संरक्षण दे रहा है। रणजी ट्रॉफी व अन्य घरेलू प्रतिस्पर्धाओं में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रदेश सीनियर क्रिकेट टीम को भी सहारा की ओर से प्रायोजित किया जा रहा है। इससे पूर्व वर्ष 2009 में सहारा समूह ने समस्त खेलों - अति प्रचलित व कम प्रचलित - को एक साझे मंच पर लाकर उन भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित व पुरस्कृत करने के ध्येय से `सहारा इण्डिया स्पोट्Zस अवाड्Zस´ की शुरूआत की थी, जिन्होंने भारत के गौरव को सर्वोच्च शिखर पर पहुंचा कर वहां तिरंगे को ऊंचा फहराया है। इन अवाड्Zस का मकसद है नवोदित खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने हेतु एक मंच तैयार करना तथा उन्हें देश व खेल हेतु अधिकतम गौरव लाने हेतु पे्ररित करना। हाल ही में सहारा समूह ने अपनी अधीनस्थ कम्पनी सहारा एडवेन्चर स्पोर्ट्स लिमिटेड के माध्यम से आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक ऊंची बोली लगाकर पुणे की आईपीएल टीम के फ्रेंन्चाइज़ पर स्वामित्व हासिल किया है। टीम की लोगो आइडेंटिटी के अनावरण के अवसर पर 40,000 से अधिक उत्साही लोगों की विशाल भीड़ साक्षी बनी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in